Ration Card Rules: इन 4 स्‍थ‍ित‍ियों में रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड, जानें क्‍या हैं लेटेस्‍ट रूल्‍स

नई दिल्ली | भारत में करोड़ों परिवार राशन कार्ड के माध्‍यम से मुफ्त राशन योजना का लाभ उठाते हैं. वहीं कोरोना काल के दौरान सरकार ने गरीबों के लिए फ्री राशन व्यवस्था भी शुरु की थी, लेक‍िन अब सरकार द्वारा राशन कार्ड के नियमों में बदलाव किए गए हैं. ऐसे में अगर आप इन न‍ियमों को फॉलो नहीं करते तो आपका राशन कार्ड न‍िरस्‍त हो सकता है.

Haryana Ration Card

गौरतलब है कि राशन कार्ड के माध्यम से भारत में करोड़ों परिवार मुफ्त राशन योजना का लाभ उठाते हैं, लेकिन इनदिनों राशन कार्ड के नियमों (Ration Card Rules) में कुछ बदलाव किए गए हैं. तो अगर आप भी राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) हैं तो आपको इन नियमों के बारे में जरुर पता होना चाहिए. जैसा की हम जानते हैं कि कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार की तरफ से गरीबों के ल‍िए फ्री राशन की व्‍यवस्‍था शुरू की गई थी, लेकिन इस बीच ऐसी कई ख़बरे सामने आई की अपात्र लोग भी सरकार की ‘मुफ्त राशन योजना’ का लाभ उठा रहे हैं. जिसको देखते हुए सरकार ने राशन कार्ड धारकों के ल‍िए न‍ियमों में बदलाव किए हैं.

सरकार ने पेश की सफाई

प‍िछले कई द‍िनों से यह खबरें सामने आ रही थी कि सरकार की तरफ से अपात्र लोगों से राशन कार्ड सरेंडर करने की अपील की जा रही है और जो लोग राशन कार्ड सरेंडर नहीं करेंगे, उनके ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. हालांकि जब इस खबर का पता सरकार को चला तो उन्होंने इस बात को साफ इंकार कर दिया. इस खबर पर यूपी सरकार ने अपनी साफई पेश करते हुए कहा क‍ि सरकार की तरफ से ऐसा कोई भी आदेश जारी नहीं क‍िया गया है.

यह भी पढ़े -   CBSE 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, इस दिन होगी परीक्षा

नियमों का पालन ना करने पर कार्रवाई

लेकिन कोई व्यक्ति गलत तरीके से राशन कार्ड बनवाता है और उसके जरिए सरकार की रशन योजना का लाभ उठा रहा है तो कानूनी गलत होगा. ऐसे में कोई भी आपकी श‍िकायत कर सकता है और अगर जांच में श‍िकायत सही पाई गई तो उस व्यक्ति पर कार्रवाई भी हो सकती है.

यह भी पढ़े -   केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द दोहरा तोहफा, फिटमेंट फैक्टर के साथ डीए में भी होंगी बढ़ोतरी

क्या हैं राशन कार्ड के नियम 

राशन कार्ड नियमों के अनुसार जिस कार्ड धारक के पास खुद की आय से बनाया गया 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान हो, चार पहिया गाड़ी, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक आय हो तो ऐसे लोग सरकार के सस्‍ते राशन योजना का लाभ नहीं उठा सकते.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!