Stock Trading: रोज कमाना चाहते हैं पैसा, तो इन टिप्स को करें फॉलों

नई दिल्ली | कौन नहीं चाहता कि उसके पास बहुत पैसा हो, किसी चीज़ की कमी ना हो, यही कारण है कि आजकल लोग अपनी जॉब के अलावा शेयर बाजार में निवेश करते हैं. क्योंकि यह एक ऐसा तरीका है, जिससे आप रोज पैसा कमा सकते हैं. लेकिन इसमें निवेश करने के लिए बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है. इसलिए आज आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं, जिनको फॉलो करके आप नुकसान से बच सकते हैं.

rupay

मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी

निवेश करते वक्त हमें मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि ये है क्या? दरअसल, बाजार के फ्लो के साथ ट्रेडिंग करने को मोमेंटम ट्रेडिंग कहते हैं. यानि की जब बाजार में तेजी होती है, तो ट्रेडर खरीदते हैं और फिर जब बाजार में गिरावट आती है तो उसी शेयर को बेचते हैं.

रिवर्सल ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी

इस स्ट्रेटेजी से आपको ये पता चलता है कि चालू ट्रेंड कब उलटने वाला है. ये वो समय होता है जब आप अच्छा पैसा बना सकते हैं. आप बेहतर परिणामों के लिए एमएसीडी और आरएसआई जैसे विभिन्न संकेतकों के माध्यम से रणनीति बना सकते हैं. इसके अलावा, आप कुछ कैंडलस्टिक पैटर्न भी देख सकते हैं.

यह भी पढ़े -   अब कालका- शिमला रेलवे रूट पर सफर होगा रोमांचक, रेलवे करेगा ये बड़ा बदलाव

ब्रेकआउट ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी

ये एक ऐसी स्ट्रेटेजी है जिसमें आप एक निर्दिष्ट लिमिट (सपोर्ट या रेजिसटेंस) से परे ट्रेड करते हैं. इसका मतलब यह है कि अगर तेजी के बाजार में, शेयर की कीमत अपने रेसिसटेंस स्तर को तोड़ती है, तो यह ट्रेडर्स के लिए लॉन्ग (खरीदारी) का अवसर लाता है.

यह भी पढ़े -   PNB बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, 12 दिसंबर से पहले करवा लें KYC; पढ़े डिटेल्स

गैप एंड गो ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी

यह स्ट्रैटेजी उन लोगों के सबसे बेहतर है जो शॉर्ट-सेलिंग की तलाश में रहते हैं. जब किसी खास स्टॉक की कीमतें पिछले दिन की तुलना में ऊंचे स्तर पर खुल रही हैं, तो यह गैप अप है, और यदि कम है तो गैप डाउन.

स्टॉप लॉस का इस्तेमाल

शेयर में अपने निवेश के जोखिम को कम करने के लिए स्टॉपलॉस का उपयोग करना सबसे बेहतर रहता है. जैसे आपने कोई शेयर 80 रु पर लिया और सोचा कि 90 रु बेचेंगे. लेकिन शेयर कभी नीचे भी चला जाता है. इसलिए आप 80 रु वाले शेयर पर 70 रु का स्टॉलॉस लगा देते हैं. इस स्तर पर ये अपने आप बिक जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!