CTET की परीक्षा होगी 16 दिसंबर से शुरू, प्रवेश पत्र सोमवार को जारी होने की उम्मीद

नई दिल्ली ।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 यानी CTET परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच किया जाएगा. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी होंगे. सीबीएसई द्वारा जारी CTET इनफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार, CTET ए़डमिट कार्ड दिसंबर 2021 के पहले सप्ताह में जारी कर दिए जाएगे. CTET एग्जाम 2021 का एडमिट कार्ड CTET की वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे.

Central Teacher Eligibility Test CTET

CTET एग्जाम पैटर्न

CTET का पूरा नाम सेंटर एलिजिब्लिटी टेस्ट होता है. जो उम्मीदवार 1 से 5 तक की कक्षाओं के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें CTET Paper- 1 में शामिल होना होता है. ऐसे में जो उम्मीदवार 1 से 8 तक की कक्षाओं के शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए Paper- 2 देना अनिवार्य होता है.

CTET पेपर- 1

CTET के पेपर-1 में हिंदी, चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, अंग्रेजी, पर्यावरण और गणित जैसे विषयों से प्रश्न शामिल होते हैं. इसमें प्रत्येक विषय के 30 प्रश्न होंगे. इसमें पेपर बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) के साथ आते हैं. हर सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा, जबकि गलत जवाब होने पर अंक नहीं काटा जाएगा, इसलिए सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें.

यह भी पढ़े -   Tata Tiago CNG vs Maruti Celerio CNG कौन सी कार है बेहतर, जानिए दोनों कारों के फीचर्स के बारे में

CTET पेपर- 2

सीटीईटी पेपर-2 में भाषा-1, भाषा-2, चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, विज्ञान और गणित या सामाजिक विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे. CTET के दोनों पेपर में 150 प्रश्न 150 अंकों के पूछे जाएंगें, इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट अर्थात 2 घण्टे और 30 मिनट दिए जाएंगे. प्रत्येक में कोई नकारात्मक मार्किंग नहीं है. अब परीक्षा ऑनलाइन माध्यम में आयोजित कराई जाएगी.

यह भी पढ़े -   SBI बैंक के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर: बैंक ने शुरू की यह नई सर्विस, सभी ग्राहकों को होगा फायदा

एग्जाम डिटेल्स

परीक्षा दो शिफ्ट्स में होगी. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी. एक बार परीक्षा शुरू होने के बाद केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. सीबीएसई सीटीईटी इनफॉर्मेशन बुलेटिन 2021 के अनुसार सीटीईटी 2021 का रिजल्ट 15 फरवरी 2022 को जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   जिला आयुष सोसायटी सिरसा में आई डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती, देखें पूरी जानकारी

हेल्पलाइन नंबर

सीटीईटी 2021 के संबंध में किसी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सीबीएसई सीटेट हेल्पलाइन नंबर 011-22240107 या 011-22240112 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा [email protected] पर ईमेल भी भेज सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!