आज से बदले ये 4 नियम, जानिए क्या पड़ेगा आम जनता पर इसका असर

नई दिल्ली | अगस्त का महीना शुरुआत हो चुकी है इसी के साथ कई चीजों में भी बदलाव किए गए हैं. जिनमें पैसों का लेन- देन, इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर फाइन और इसके अलावा गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव किए गए हैं.

Gas Cylinder

रसोई गैस की कीमतें

एलपीजी गैस का इस्तेमाल करने वालों को 1 अगस्त से राहत मिली है, क्योंकि आज से 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल LPG सिलेंडर सस्ता हो गया है. दरअसल, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती कि है जिसके बाद एलपीजी सिलेंडर के दाम 36 रुपये सस्ते हो गए हैं. इस कटौती के बाद एलपीजी के दाम 1976.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है. बता दें कि इससे पहले इसके दाम 2012.50 रुपये प्रति सिलेंडर थे.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी किए बदलाव

इसी के साथ आज से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से भुगतान के नियम भी बदल दिए गए हैं. रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइंस के निर्देश अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक से भुगतान के नियमों में बदलाव किया है. जिसके तहत अब से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू हो जाएगा. इस नियम के अनुसार चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप के जरिए देनी होगी. बता दें कि रिजर्व बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत की है.

यह भी पढ़े -   ITR Refund: क्या आपको भी है आइटीआर रिफंड का इंतजार, तो ऐसे करें आनलाइन जांच

आईटीआर भरने पर फाइन

गौरतलब है कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी. तो जिन्होंने अभी तक ITR फाइल नहीं किया उनका आज से इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर लेट फाइन लगेगा. इस बाद को इनकम टैक्स इंडिया ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस बार डेडलाइन आगे नहीं बढ़ाई जाएगी. इसके बाद भी बहुत से लोगों ने अभी तक ITR फाइल नहीं की जिस कारण 1 अगस्त से लेट ITR फाइल करने वालों को पांच लाख रुपये या उससे कम आय होने पर 1,000 रुपये लेट फीस देनी होगी. वहीं, पांच लाख से ज्यादा की आय पर लेट फीस 5,000 रुपये लगेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!