UIDAI ने हल की आधार यूजर्स की सबसे बड़ी दिक्कत, ISRO से किया समझौता

नई दिल्ली | वैसे तो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार यूजर्स की सुविधा को देखते हुए कई नियम लागू करती है, लेकिन हाल ही में यूआईडीए ने इसरो (ISRO) के साथ एक समझौता किया है. इस समझौते के तहत आधार यूजर्स अपने घर के आस-पास के आधार केंद्र का आसानी से पता लगा सकते हैं.

Aadhar Card

आज भारत में एक नागरिक के लिए सबसे जरुरी डॉक्यूमेंट उसका आधार कार्ड (Aadhaar Card) है. सरकारी हो या फिर गैर सरकारी कोई भी काम इसके बिना नहीं किया जा सकता. ग्राहकों की सुविधा के लिए आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) समय-समय पर कई नियम व सुविधाएं लागू करती है. अब एक बार फिर लोगों की सुविधा को देखते हुए यूआईडीएआई ने इसरो के साथ एक समझौते पर साइन किया है, जिसका फायदा सीधा आधार यूजर्स को मिलेगा.

UIDAI ने किया समझौता

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसरो के साथ मिल कर लोकेशन ट्रैक करने के लिए एक समझौता किया है. इस समझौते के तहत यूजर्स अपने घर के आस-पास के आधर केंद्र का पता आसानी से लगा सकते हैं.

यह भी पढ़े -   Fact Check: ट्रेन में 5 साल से कम उम्र के बच्चों का टिकट लगेगा या नहीं, यहां पढ़े जानकारी

ट्विट कर दी जानकारी

यह जानकारी आधार ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर कि है जिसमें उन्होंने बताया कि, ”आधार कार्ड की लोकेशन प्राप्त करने के लिये NRSC, ISRO और UIDAI ने मिलकर एक भुवन आधार पोर्टल की शुरुआत की है. जिसमें कुल तीन फीचर्स है. इस पोर्टल की खासियत यह है कि आप इसके जरिए आधार सेंटर की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा ये आपको आपके नजदीकी आधार केंद्र पहुंचने तक का रास्ता भी बताएगा. इसमें आपको दूरी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.”

यह भी पढ़े -   किराए पर रहने वालों को GST देनी होगी या नहीं, यहां जानें नया नियम

कैसे पता करें लोकेशन

  • लोकेशन पता करने के लिए सबसे पहले आपको इस लिंक Click Here पर जाना होगा.
  • इसके बाद अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त करने के लिए Centre Nearby ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • यहां आपको आपके आधार केंद्र की लोकेशन मिल जाएगी.
  • इसके अलावा आप Search by Aadhaar Seva Kendra पर भी इसकी जानकारी ले सकते हैं.
  • इसके लिए आपको आधार केंद्र का नाम इंटर करना है और फिर केंद्र की जानकारी आपको मिल जाएगी.
  • आप चाहें तो Search by PIN Code के जरिए भी अपने आसपास के आधार केंद्र की जानकारी ले सकते हैं.
  • इसके अलावा एक आखिरी ऑप्शन हैं भी जो State-wise Aadhaar Seva Kendra का है, इस ऑप्शन को चुनकर आप राज्य के सभी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
यह भी पढ़े -   पीएम आवास योजना की लिस्ट जारी, तुरंत चेक करें अपना नाम; ये रहा प्रोसेस

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!