कांवड़ यात्रा को लेकर योगी सरकार ने जारी की एडवाइजरी, इन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध

नई दिल्ली | कांवड़ यात्रा पर जाने वाले भक्तों के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है. 22 जुलाई से 19 अगस्त तक चलने वाली इस यात्रा को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है. डीजीपी प्रशांत कुमार यादव ने बताया है कि कांवड़ यात्रा को लेकर तमाम व्यवस्थाएं और सुरक्षा चाक- चौबंद की जाएगी.

Kanwar Yatra 2021

भारी वाहनों की एंट्री पर रोक

DGP ने बताया कि कांवड़ यात्रा के मद्देनजर यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है. जिन सड़क मार्गों से कांवड़ यात्रा गुजरेगी, वहां पर भारी वाहनों की एंट्री पर पूर्णतः पाबंदी लगा दी गई है. इसके अलावा, 21 जुलाई की मध्य रात्रि से दिल्ली एक्सप्रेसवे, देहरादून एक्सप्रेसवे और चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग पर भारी वाहनों की एंट्री पर प्रतिबंध रहेगा.

हथियार के प्रदर्शन पर रोक

उन्होंने बताया कि कांवड़ियों को भाला, त्रिशूल या किसी भी तरह का हथियार लेकर न चलने की सलाह दी जाती है. कांवड़ यात्रा मार्ग पर डीजे बजाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा, लेकिन ध्वनि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार तय सीमा के भीतर होनी चाहिए.

ड्रोन से नजर रखी जाएगी

डीजीपी प्रशांत यादव ने कहा कि कांवड़ यात्रा वाले रूटों पर शराब और मांस की दुकानें बंद रहेगी. वहीं, स्थानीय अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि सूअर जैसे आवारा जानवर यात्रा मार्गों पर घूमते न दिखें. कांवड़ यात्रा पर CCTV कैमरों और ड्रोन से नजर रखी जाएगी.

सुरक्षा व्यवस्था चाक- चौबंद

कावड़ यात्रा और सावन मेला को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक- चौबंद की जाएगी. सुरक्षा के लिए एटीएस और एसटीएफ के साथ NDRF और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया जाएगा. किसी भी तरह की आपराधिक गतिविधियों से निपटने के लिए चप्पे- चप्पे पर स्थानीय पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!