पानीपत: कुत्तों को भगाने के लिए लोग कर रहे है यह अजीब टोटका, आप भी हो जायेंगे हैरान

पानीपत । 21वीं सदी में भी हमारा समाज अंधविश्वास के गर्त से बाहर नहीं निकल पाया है. आए दिन अंधविश्वास के नाम पर तमाम घटनाएं सामने आती रहती है. तंत्र मंत्र की वजह से कुछ लोग अपना सब कुछ गवा देते हैं. ऐसा ही एक नजारा पानीपत के मॉडल टाउन एरिया से सामने आया है. यहां हर दूसरे घर के दरवाजे पर नीले रंग से भरी बोतल लटकी हुई है. बता दें कि यह बोतल खूबसूरती के लिए नहीं,  बल्कि कुत्तों से बचने के लिए है.

यह भी पढ़े -   हरियाणवियों को भा रही हैं कोलकाता की भिंडी, गुजरात का पपीता, जानें किसका क्या हैं भाव

Webp.net compress image 18

कुत्तों को भगाने के लिए लोग कर रहे हैं यह अजीब टोटका

लोगों का मानना है कि नीले रंग को देखकर कुत्ता नहीं आएगा. इस बात की पड़ताल के लिए हमारे संवाददाता मॉडल टाउन की गलियों में गए और वहां के लोगों से बातचीत की. जब लोगों से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि वह पंजाब में अपने रिश्तेदारों के यहां गए थे. वहां सभी ने घरों के सामने बोतल में नील भरकर लटकाया हुआ था. जब हमने अपने रिश्तेदारों से इस बारे में पूछा,  तो उन्होंने बताया कि इसे घर के बाहर लटकाने से कुत्ते घर के सामने गंदगी नहीं फैलाते और ना ही घर के सामने आते. फिर उनकी देखा -देखी सभी ने घर के सामने नील लटकाने का यह सिलसिला शुरू कर दिया .

क्या वाकई नील की बोतलें टांगने से कुत्ते भाग जाते हैं. वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो कुत्तों में सुनने और सूघने की क्षमता ज्यादा होती है. जबकि वे कलर ब्लाइंड होते हैं. तो कुत्ते भगाने की बात पर इन नील की बोतलों के नीचे ही कुत्ते तांडव करते नजर आए. कुल मिलाकर घर के सामने नीले रंग की बोतलों को टांगना मात्र लोगों का भ्रम है. पानीपत का मॉडल टाउन एरिया शहर में सबसे पढ़े लिखे लोगों का क्षेत्र माना जाता है, फिर भी यहां के लोग ऐसी बातों में विश्वास करते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!