फैमिली आईडी के डाटा में गलती तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, जाने विस्तार से

रोहतक । नौकरी के लिए आवेदन करने वाले युवाओं के लिए परिवार पहचान पत्र की खामियां मुसीबतें खड़ी करने का काम कर रही है. परिवार पहचान पत्र के लिए किए गए सर्वे के दौरान खामियों का खामियाजा तमाम युवकों को भुगतना पड़ रहा है. फिलहाल सबसे बड़ी खामियां पहचान पत्र में दूसरे जिले के लोग भी एक -दूसरे से जोड़ दिए गए हैं. विभागों में चक्कर काटने के बावजूद भी समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है.

FAMILY ID

रोहतक के मोखरा खेड़ी निवासी मोहित पुत्र विजेन्द्र सिंह ने बताया कि सरकारी नौकरियों में आवेदन के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य किया गया है. लेकिन खामियों के चलते आवेदन नहीं हो पा रहे हैं. मोहित ने कहा कि फैमिली आईडी अनवैलिड दिखा रही है. जो परिवार पहचान पत्र बना हुआ है उसमें दूसरे जिलों के एक्सट्रा मैंबर जोड़ दिए गए हैं. जब मैं अपनी फैमिली आईडी को अपलोड करना चाहता हूं तो विकल्प काम नहीं कर रहा , ऐसे आप्शन आ जाता है. अब फैमिली आईडी में खामियों के चलते सरकारी नौकरियों के आवेदन व दूसरी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.

यह भी पढ़े -   किसानों के लिए खुशखबरी हरियाणा सरकार जल्द देने वाली है ट्यूबवेल कनेक्शन

इन मामलों से समझे परेशानी :

केस-1: बलियाली भिवानी के प्रितम ने बताया कि मेरी बहन जानकी को मोहित मोखरा खेड़ी की फैमिली आईडी के साथ जोड़ दिया है. मेरी बहन और मोहित के लिए अब सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना मुश्किल हो गया है. मोहित के पिता भी किसी दूसरी फैमिली आईडी में जोड़ दिए गए हैं.

यह भी पढ़े -    बेरोजगारी दर के मामले में अव्वल हरियाणा, सारे रिकॉर्ड तोड़ मई में भी नंबर वन

केस -2: सांपला निवासी सुनील एक महीने से इन्ही त्रुटियों को ठीक करवाने के लिए चक्कर काट रहे हैं. उन्होंने बताया कि मैं और मेरा भाई अलग-अलग रहते हैं. इन्होंने सर्वे को आधार बनाकर एक आईडी बना दी है. हम अलग आईडी बनाना चाहते थे. मेरी आईडी में दो एक्सट्रा मैंबर जोड़ दिए थे,जो बड़ी मुश्किल से डिलीट हो पाए. सेवा केंद्र वाले कह रहे हैं कि आपने यही आईडी अपलोड कर दी तो अलग-अलग आईडी नहीं बन सकती.अब नौकरियों में आवेदन करने की तारीख मई में हो गई.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!