ई-श्रम कार्ड बनवाने से ये बड़ी सुविधाएं होती है प्राप्त, जानिए कैसे होगा पंजीकरण

रोहतक | जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने जिला वासियों से कहा है कि जिले के सभी योग्य श्रमिक कार्ड के लिए पंजीकरण करें. सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का निशुल्क बीमा तथा 5 लाख रुपये तक निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही शर्म विभाग की अनेक योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा.

MANREGA

कैप्टन मनोज कुमार ने इस बात की जानकारी दी कि असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय स्तर पर डाटा एकत्रित करने के लिए पंजीकरण किया जा रहा है. जिसके लिए असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले नागरिकों के ही श्रमिक कार्ड बनाए जा रहे हैं. उन्होंने कहां की जिलावासी अपने घरों, दुकानों व अन्य प्रतिष्ठानों में काम करने वाले श्रमिकों का इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाने में सहायता करें. बता दें कि ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए 16 से 59 वर्ष आयु वर्ग के श्रमिक पंजीकरण कर सकते हैं, जो आयकर दाता ने हो तथा किसी भी सीपीएस/ एनपीएस/ ईपीएफओ के सदस्य ना हो.

पंजीकरण ऐसे करवाएं

जिला उपायुक्त ने जानकारी दी कि पंजीकरण करवाने के लिए योग्य श्रमिक eshram.gov.in पर लॉग इन कर पंजीकरण कर सकते हैं. इसके अलावा पब्लिक सर्विस सेंटर, सीएससी, डाक घर पर भी पंजीकरण करवा सकते हैं. श्रम कार्ड के माध्यम से 2 लाख रुपये के बीमा की निशुल्क सुविधा प्राप्त होगी. इसके साथ ही श्रम विभाग की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ भी उठा पाएंगे. इसके साथ ही भविष्य में राशन कार्ड को भी शर्म कार्ड के साथ जोड़ दिया जाएगा. जिससे देश में स्थित किसी भी राशन की दुकान से राशन प्राप्त किया जा सकेगा.

यह भी पढ़े -   मकान मरम्मत के लिए BPL परिवारों को मिल रहें हैं 80 हजार रुपए, जानिए क्या है शर्तें

ये लोग बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड

जानकारी के लिए बता दें कि ही ई-श्रम कार्ड आसपास रहने वाले सभी मजदूर का बनवा सकते है. जिसमें मजदूरों व श्रमिक के रूप में काम करने वाली बाई, खाना पकाने वाले, सफाई करने वाले, गार्ड, कुली, रिक्शा चालक, हथकरघा का समान बेचने वाले, चाट का ठेला वाले, चाय वाले होटल सर्वेंट/ वेटर, रिसेप्शनिस्ट, दुकान पर कार्य करने वाले नौकर, सेल्समैन, सहायक, ऑटो चालक, पंचर लगाने वाले, मनरेगा मजदूर, ईंट भट्टों पर काम करने वाले मजदूर, पत्थर तोड़ने वाले, खनन मजदूर, मूर्तिकार, डेरी वाले, पेपर होकर, डिलीवरी ब्वॉय, नर्स वार्ड बॉय, आंगनवाड़ी वर्कर, सहायक, आशा वर्कर इत्यादि सभी पंजीकरण करवा सकते हैं. सभी इस जानकारी को श्रमिकों तक पहुंचाने में सहायता करें, ताकि सभी श्रमिकों का पंजीकरण हो सके.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!