मारुति सुजुकी सोनीपत में स्थापित करने जा रही है अपना नया मैन्युफैकचरिंग प्लांट

सोनीपत | भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी बहुत जल्द हरियाणा के सोनीपत में अपना नया मैन्युफैकचरिंग प्लांट लगाने जा रही है. माना जा रहा है यह भारत में मारुति के लिए सबसे बड़े उत्पादन आधार के रूप में उभर कर आ सकती है. और अब बहुत जल्दी मारुति अपने इस प्लांट पर काम भी शुरू करने जा रही है. बताया जा रहा है मारुति सुजुकी का सोनीपत में स्थापित होने जा रहा नया मैन्युफैकचरिंग प्लांट कंपनी का सबसे बड़ा प्रोडेक्शन प्लांट होगा

यह भी पढ़े -   पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला की बढ़ी मुश्किलें, कल 2 बजे सजा सुनाएगी कोर्ट, ये है पूरा मामला

maruti plant gurugram news

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने मीडिया बातचीत के दौरान बताया -“सोनीपत के मारुति सुजुकी प्लांट पर कंस्ट्रक्शन पर काम जल्द शुरू होने जा रहा है जिसे 2025 में चालू करने की योजना है. हम बस अथॉरिटी से मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं, जिसके बाद जल्द ही निर्माण शुरू कर देंगे, नए प्लांट में पहले एसेंबली लाइन तीन साल में शुरू कर दी जाएगी”

बताया जा रहा है मारुति सुजुकी की ओर से सोनीपत में बनने जा रहे इस प्लांट से एक मिलियन यानि 10 लाख गाड़ियों के उत्पादन करने की क्षमता होगी. और इसके लिए यहां कंपनी के पास चौथी एसेंबली लाइन शुरू करने के लिए पर्याप्त जमीन है. जबकि अभी कंपनी के मौजूदा प्लांट गुरूग्राम और मानेसर में कंपनी के पास इतनी जमीन नहीं है. यहां अभी प्रत्येक संयंत्र में तीन असेंबली लाइनें हैं, इन प्लांट्स में सलाना 15 लाख गाड़ियां उत्पादन करने की क्षमता है.

यह भी पढ़े -   अरविंद केजरीवाल की रैली का जिम्मा संभालेंगे हरियाणा के मंत्री गब्बर, कही ये बड़ी बात

वही अगर बात की जाय सोनीपत के नए मैन्युफैकचरिंग प्लांट में लागत की तो मारुती सुजुकी इसमें 18,000 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है. इसके अलावा कंपनी अपने पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की गुजरात स्थित प्लांट से भी गाड़ियां सोर्स करती है. जानकारी के लिए बता दें मारुति सुजुकी का गुरुग्राम प्लांट कंपनी का पहला प्लांट था. जिसे 1983 में शुरू किया गया था. मारुति ने इसी प्लांट से अपनी कार मारुति 800 का प्रोडक्शन शुरू किया था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!