हरियाणा में 27 अगस्त से ‘खेलो हरियाणा’ का होगा आगाज, आज से 12 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे ट्रायल

पंचकूला | हरियाणा प्रदेश खेलों में देश के सभी राज्यों के लिए प्रेरणा स्रोत बनता नजर आ रहा है. प्रदेश के खिलाड़ियों का टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन की प्रशंसा और सराहना पूरा देश कर रहा है. प्रदेश में एक नई ऊर्जा के साथ खेलो हरियाणा प्रतियोगिता के शुरुआत होने जा रही है.

Sports

खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, 27 से 29 अगस्त तक खेलो इंडिया यूथ गेम की तर्ज पर ‘राज्य स्तरीय खेलो हरियाणा’ प्रतियोगिताओं का आयोजन 7 जिलों में किया जाएगा. इन प्रतियोगिताओं में 18 आयु वर्ष के पुरुष व महिलाएं प्रतिभाग कर सकती हैं. खेलो हरियाणा गेम्स में अंडर-18 यानी एक जनवरी 2003 या इसके बाद की जन्मतिथि आयु वर्ग के खिलाड़ी ही हिस्सा लेगें.

यह भी पढ़े -   खेल उत्थान में हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, नए स्टेडियमों के लिए होगी मैपिंग

प्रतियोगिता में 20 खेल शामिल

जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 20 खेलों को शामिल किया जाएगा जिसमें तीरंदाजी, एथलैटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबाल, बॉक्सिंग, साईक्लिंग, फुटबाल, जिम्नास्टिक, हॉकी, हैंडबॉल, जूडो, कबड्डी, खो-खो, लॉन टैनिस, शूटिंग, तैराकी, टेबल टैनिस, कुश्ती, गरीको रोमन, भारतोलन तथा वॉलीबाल शामिल हैं.

आज से ट्रायल शुरू

राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि 10 अगस्त से 12 अगस्त के बीच सभी खेलों में ट्रायल लिए जाएंगे. जो भी खिलाड़ी उक्त प्रतियोगिता/ट्रायल में भाग लेना चाहते हैं उन खिलाड़ियों की जन्म तिथि की प्रमाणिकता (आधार कार्ड, जम्न प्रमाण पत्र, मैट्रिक प्रमाण पत्र व पासपोर्ट) में से कोई भी दस्तावेज होना आवश्यक है.

यह भी पढ़े -   IPL 2021: चेन्नई सुपर किंग्स ने चौथी बार जीती आईपीएल ट्राफी, देखें स्कोरकार्ड

7 जिलों में होगा खेलो हरियाणा का आयोजन

खेल विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार, राज्य स्तरीय खेलों हरियाणा प्रतियोगिताओं का आयोजन 7 जिलों में किया जाएगा. जारी लिस्ट के मुताबिक, भिवानी में कबड्डी, फुटबॉल, खो-खो, बॉक्सिंग का आयोजन होगा. फरीदाबाद में हॉकी, शूटिंग, एथलेक्टिस, लॉन टेनिस खेल होंगे. गुरुग्राम में तीरंदाजी, स्वीमिंग आयोजित होगी. हिसार में हैंडबॉल, जूडो, रेसलिंग खेल होगें. कुरुक्षेत्र में केवल साइकिलिंग का आयोजन किया जाएगा. रोहतक वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, टेबल, टेनिस, बैडमिंटन खेल होगें. इसके साथ ही यमुनानगर में वेट लिफ्टिंग, जिम्नास्टिक खेल होंगे.

यह भी पढ़े -   खेल उत्थान में हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, नए स्टेडियमों के लिए होगी मैपिंग

विजेता खिलाड़ियों को मिलेगा इनाम

खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से खेलो हरियाणा प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन कर स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडियों के उत्साहवर्धन के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी. प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 5 हजार, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 3 हजार और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 2 हजार रुपए की नगद इनामी राशि दी जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!