पानीपत के सागर जागलान बने विश्व चैंपियन, अमेरिका के पहलवान को दी मात

Casino

पानीपत ।  पानीपत के सागर जागलान मंगलवार को 80 किलोग्राम भार वर्ग में अमेरिका के पहलवान जेम्स माकलर को 4-0 से हराकर विश्व कैडेट कुश्ती प्रतियोगिता जीत कर चैंपियन बने. 18 जुलाई से शुरू हुई इस प्रतियोगिता में सागर ने अमेरिकी पहलवान को मैट से बाहर कर सफलता हासिल की. इससे पहले हुए चार मुकाबलों में सागर ने फ़ितले दाव का इस्तेमाल कर प्रतिद्वंद्वियों को हराया.

sonipat news 5 1

पानीपत के पहलवान बने विश्व चैंपियन

बता दें कि मूल रूप से नोलखा गांव के रहने वाले सागर शहर के राजनगर में रहते हैं. वह बचपन में शारीरिक रूप से कमजोर थे. दोस्त अक्सर उनका मजाक उड़ाते थे. उन्हें इस बात पर गुस्सा भी आता था. वह ताकतवर दोस्तों के पास जाने से घबराते थे. उनके पिता मुकेश कुमार पहलवान रहे हैं, उन्होंने ठान लिया कि मैं भी मेरे बेटे को पहलवान बनाऊंगा ताकि कोई उसके कमजोर शरीर की तर्ज पर तंज न कसे. बेटे को अखाड़े में कुश्ती के अभ्यास के लिए छोड़ दिया. सागर ने कड़ा अभ्यास किया और शरीर को मजबूत बनाया. राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार कई पदक जीते. सागर की जीत पर घर में पिता मुकेश, माता सरिता, भाई दीपक, दादा रणधीर, दादी कमला देवी, और चाचा नरेश ने लड्डू बांटे.

बता दे कि सागर खरखोदा स्थित अश्वनी कुश्ती एकेडमी के कोच अश्विनी के पास अभ्यास करते हैं. अश्विनी ने पहलवानों को लड्डू खिलाकर जश्न मनाया. वही सागर जागलान ने बताया कि वह स्टार पहलवान बजरंग पुनिया के फ़ितले दाँव के मुरीद है. वह पुनिया से कई बार मिल चुके हैं. साथ ही उनसे दाव की बारीकी भी सीख चुके हैं. वह हर रोज 120 बार  फितले दाव का अभ्यास करते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!