छुट्टियां बिताने के लिए हरियाणा के पास के ये हिल स्टेशन बेस्ट, कम खर्चे में ले पाएंगे कुल्लू- मनाली जैसा मजा

चंडीगढ़ | इस समय देशभर के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित की जा चुकी है. अमूमन इस समय अभिभावक अपने बच्चों के साथ कहीं घूमना पसंद करते हैं. इसके लिए पहली पसंद हिल स्टेशन ही होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में जानकारी देंगे जो हरियाणा के बिल्कुल नजदीक स्थित है. यहाँ आप केवल कुछ ही घंटे में पहुंच सकते हैं. नजदीक होने की वजह से यहां आने- जाने का खर्च भी कम लगेगा.

morni hills 2

मोर्नी हिल्स: पंचकूला से मात्र 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मोरनी हिल्स काफी प्रसिद्ध जगह है. हरियाणा के अलावा आसपास के राज्यों के लोग भी घूमने- फिरने के लिए यहां पर आना पसंद करते हैं. यहां पर आप टिक्कर ताल, मोरनी किला, ठाकुरद्वारा मंदिर, करोह पीक आदि जगहों पर घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं.

परमाणु हिल स्टेशन: हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ के पास सिर्फ 1 घंटे की दूरी पर परमाणु हिल स्टेशन मौजूद है. दोनों स्थानों के बीच की दूरी मात्र 30 किलोमीटर है. यहां पर ज्यादातर लोग केबल कार तथा बाइकिंग ट्रेल्स का आनंद का उठाने के लिए आते हैं.

चैल हिल स्टेशन: यह हिमाचल के सोलन जिले में स्थित ऐसी रमणीय जगह है, जहां पर लोग शांति से समय बिताना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. इसकी सुंदरता देखते ही बनती है. यह अपने समृद्ध इतिहास के लिए भी जानी जाती है. दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान यहीं पर स्थित है. आप यहां के मनोरम नजारों और ताजी हवा के दीवाने हो जाएंगे. यहां आपको चैल पैलेस, साधुपुल, चैल वन्यजीव अभयारण्य, काली का टिब्बा, सिद्ध बाबा मंदिर आदि कई पर्यटन स्थल देखने को मिलते हैं.

कसौली हिल स्टेशन: हरियाणा के पास स्थित करौली एक ऐसी प्राकृतिक जगह है, जहां के शानदार नजारे आपका मन मोह लेंगे. यह शिमला और कालका के नजदीक है. यहां आने के लिए आपके पास ट्रेन, सड़क तथा हवाई मार्ग तीनों ही विकल्प मिलते हैं. यहां के गिल्बर्ट ट्रेल, तिब्बती बाजार, लवर्स लेन, क्राइस्ट चर्च, सनसेट पॉइंट और मंकी पॉइंट काफी मशहूर जगह है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!