चंडीगढ़ से केवल 2 घंटे की दूरी पर है ये हिल स्टेशन, फैमिली के साथ ले ठंडी वादियों का मजा

चंडीगढ़ | सिटी ब्यूटीफुल के नाम से मशहूर हरियाणा और पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ के नजदीक लगते हिमाचल प्रदेश का पहाड़ी क्षेत्र अपनी खुबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां पर कई ऐसे खुबसूरत हिल स्टेशन है जहां का वातावरण आपके दिमाग को एकदम तरोताजा कर देता है. आमतौर पर चंडीगढ़ और आसपास के क्षेत्र के लोग जब मन करे तो वीकेंड पर इन जगहों पर घूमने के लिए निकल पड़ते हैं. अगर आप इस वीकेंड कही पर घूमने की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपको चंडीगढ़ के आसपास लगते हिल स्टेशनों की जानकारी देते हैं जहां पर आप केवल दो घंटे की दूरी तय कर पहुंच सकते हैं…

morni hills 2

चंडीगढ़ से मोरनी हिल्स

चंडीगढ़ से केवल 41 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह हिल स्टेशन हरियाणा का सबसे खूबसूरत और इकलौता हिल स्टेशन है. यहां पर आप चंडीगढ़ से केवल एक घंटे की ड्राइव कर पहुंच सकते हैं. यह हिल स्टेशन अपनी विविध वनस्पतियों और जीवों के साथ- साथ देवदार के पेड़ों और झीलों के लिए प्रसिद्ध है. यहां के विचित्र पहाड़ों की खुबसूरती आपके मन को मोह लेती है. यहां पर आप भीड़भाड़ से दूर सुकुन के लम्हों का आनंद उठा सकते हैं. यहां की झीलों में आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं. मोरनी हिल्स में आप टिक्कर ताल, एडवेंचर पार्क और मोरनी किला देख सकते हैं. ये हिल स्टेशन चंडीगढ़ के पास घूमने के लिए सबसे खुबसूरत जगहों में से एक है.

चंडीगढ़ से परवाणू

चंडीगढ़ से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित परवाणू बेहद खास हिल स्टेशन है. यहां का आकर्षण केबल कार की सवारी है, जिस पर बैठने के बाद का अनुभव पयटकों को जीवन भर याद रहता है. हवा में उड़ते हुए, पहाड़ों की खुबसूरती को नजदीक से देखने का मजा वाकई में अनोखा होता है. परवाणू को और भी खास बनाते हैं, यहां के ट्रैकिंग ट्रेल्स और आयुर्वेदिक मसाज सेंटर. यहां पर आप माउंटेन बाइकिंग का भी आनंद उठा सकते हैं.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में महंगा हुआ ऑटो और टैक्सी में सफर करना, इतने रूपये बढ़ाया गया किराया

चंडीगढ़ से कसौली

करीब 52 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कसौली चंडीगढ़ के आसपास सबसे फेमस हिल स्टेशनों में से एक है. यहां का गिल्बर्ट परीक्षण, सूर्यास्त पॉइंट, मंकी पॉइंट, क्राइस्ट चर्च और तिब्बती बाजार की खुबसूरती आपके मन को मोह लेगी. चीड़ और देवदार के पेड़ों की खूबसूरती के साथ इस जगह पर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं. कसौली एक ऐसी जगह है जहां आपको पुराने जमाने के आकर्षण के साथ प्राकृतिक सुंदरता चार चांद लगाते हुए नजर आएंगी. यहां आप हाइकिंग, नेचर वॉक, कैंपिंग, बर्ड वॉचिंग और कई देखने लायक खुबसूरत जगहों का आनंद उठा सकते हैं.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में महंगा हुआ ऑटो और टैक्सी में सफर करना, इतने रूपये बढ़ाया गया किराया

चंडीगढ़ से बरोग

चंडीगढ़ के नजदीक इस हिल स्टेशन की खूबसूरती किसी स्वर्ग से कम नहीं है. सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में यहां की टॉय ट्रेन सवारी है. जी हां, बरोग स्टेशन यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल कालका-शिमला रेलवे लाइन पर स्थित है. अगर आपकी भी इस तरह की इच्छा है, जहां आप ट्रेन में बैठे हो और वो ट्रेन सुरंगों से होते हुए, खूबसूरत नजारों का नजारा पेश कर रही हो, तो बरोग आपके लिए एकदम परफेक्ट जगह है. यहां पर भी आप ट्रैकिंग का मजा उठा सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!