सावधान: चक्रवात गुलाब बन रहा बड़ा खतरा, जानिए क्या हरियाणा में भी पड़ेगा असर

चंडीगढ़ | उत्तर भारत समेत अन्य राज्य मॉनसून का कहर झेलने के बाद अब बंगाल की खाड़ी से उठा रहा चक्रवात बड़ी मुसीबत बन के सामने आ रहा है. बीते दिन कई राज्यों में तबाही के बाद चक्रवात अन्य इलाकों को भी अपनी चपेट में ले रहा है. बंगाल की खाड़ी में बने रहे कम दबाव की वजह से चक्रवात गुलाब का भीषण प्रकोप देखने को मिल रहा है. आंध्र प्रदेश और उड़ीसा राज्य में इस चक्रवात का खासा असर देखने को मिल रहा है. रविवार की रात ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटों से टकराया. तूफान के टकराने के बाद समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें उठीं और कई इलाकों में तेज बारिश भी हुई. चक्रवात गुलाब का असर रविवार शाम 6 बजे से होने की जानकारी दी गई थी.

यह भी पढ़े -   दिवाली तक होने लगेगी अच्छी खासी ठंड, तीन दिन तक बारिश के भी आसार

tau tu tufan

चक्रवात तूफान गुलाब की चपेट में आने से आंध्र प्रदेश में दो मछुआरों की मौत हो गई है. दोनों ही श्रीकाकुलम जिले से थे. चक्रवात प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकाला जा रहा है और कई लोगों के लापता होने की खबरें भी सामने आ रही है. स्थानीय प्रशासन द्वारा राहत का कार्य शुरू कर दिया गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, जिला प्रशासन ने लगभग 61 राहत केंद्र खोले हैं और 1100 लोगों को इन केंद्रों में रखा गया है. वही, ओडिशा में करीब 39000 लोगों को घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Alert: आज और कल कई जिलों में बारिश के आसार,40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से नमी बिहार पहुंच रही है, साथ ही चक्रवाती तूफान का असर बंगाल, झारखंड और बिहार होते हुए हिमालय की तराई में स्थित है. खास तौर पर बिहार और महाराष्ट्र में इस चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिलेगा. दोनों ही राज्यों में मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग का यह भी कहना है कि चक्रवाती तूफान के कारण मानसून के सक्रिय होने की अवधि बढ़ सकती है. जहां तक उत्तर भारत के राज्यों और हरियाणा प्रदेश की बात है तो अभी चक्रवात तूफान गुलाब का इन राज्यों में खासा असर देखने को नहीं मिल रहा है. हालांकि हरियाणा राज्य और इसके आसपास के इलाकों में गरज चमक  के साथ बारिश होने की आशंका जताई गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!