एक सप्‍ताह में दो पश्चिमी विक्षोभ आने से 6 मई तक बारिश और धूल भरी आंधी का अलर्ट

हिसार । अप्रैल महीने के जाते-जाते पश्चिमी विक्षोभ की आहट दिखाई देने लगी है. बीते वीरवार को चली धूल भरी हवाओं और हल्की बारिश ने मौसम को सुहावना तो किया, लेकिन तापमान में ज्यादा फर्क नहीं दिखाई दिया. शुक्रवार को हिसार में न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर रहा. मौसम वैज्ञानिकों ने अभी बारिश होने का अंदेशा जताया है.

AADHI

6 मई तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील

आगामी 6 मई तक बारिश होने की आशंका है. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन लाल खिचड़ ने बताया कि राज्य में पिछले 5 दिनों से हलकी गति से उत्तर पश्चिमी या पश्चिमी हवाएं चलने से तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके साथ ही मौसम खुशक रहने लगा है. अगले 1 सप्ताह तक लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सरकुलेशन के बनने की संभावना है जिसकी वजह से राज्य में 6 मई तक मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा. 4 से 6 मई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. जिसकी वजह से दिन के तापमान मे सामान्य तापमान की तुलना में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

यह भी पढ़े -   इन जिलों में बदला मौसम, अगले कुछ घंटो में गरज के साथ होगी बूंदाबांदी

बदलते मौसम को देखते हुए किसान इन बातों का ध्यान रखें

इस हफ्ते मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिलेगा. जिसकी वजह से किसानों को गेहूं की कटाई व कढ़ाई समय से पूरी कर लेनी चाहिए. कटी हुई फसल के बंडल अच्छी प्रकार से बांधी ताकि तेज हवा आने से वे उड न सके. अगर गेहूं को बेचने के लिए मंडी ले जा रहे हैं तो उस समय त्रिपाल भी अपने साथ अवश्य रखें. मौसम साफ होने पर उत्तम किस्म के बीजों के साथ बीजोपचार पर बिजाई करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!