Haryana Weather Update: हरियाणा में 3 दिन परेशान करेगी गर्मी, फिर दस्तक देगा प्री मानसून

करनाल । गर्मी शुरू होते ही लोगों को मानसून का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है. खासकर किसानों को तो मानसून की बारिश का ओर भी ज्यादा इंतजार रहता है क्योंकि धान की रोपाई का सीजन शुरू हो जाता है. लेकिन हरियाणा वासियों के लिए यह सुखद संकेत है कि प्रदेश में 15 जून तक प्री-मानसून दस्तक दे सकता है. 12 जून के बाद से ही प्री- मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और 15 जून तक प्रदेश में बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather News: जुलाई की शुरुआत में सक्रिय होगा मॉनसून, खूब बारिश होने की संभावना

GARMI
मौसम विभाग के अनुसार जिस तरह से मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है, उसके अनुसार हरियाणा में मानसून जुलाई के पहले हाफ तक पहुंचने की उम्मीद है. इस वक्त दक्षिण- पश्चिम मानसून का सिनोप्टिक सिस्टम ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है. बंगाल की उतरी खाड़ी व आसपास के इलाकों में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है जो मानसून के आगे बढ़ने में सहयोगी बनने का काम करेगा.

इस बार गर्मी तो होगी, लेकिन बीच-बीच में मिलती रहेगी राहत

मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान जारी किया है कि इस बार सीजन में गर्मी की तपिश महसूस तों होगी लेकिन पिछले कुछ सालों की बजाय गर्मी का एहसास कम होगा क्योंकि यदि प्री-मानसून 15 जून को आ जाएगा तो गर्मी से निश्चित तौर पर लोगों को राहत मिलेगी. हरियाणा में धान रोपाई का काम भी 15 जून से शुरू होता है, ऐसे में मानसून की बारिश किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी.

41.0 डिग्री पहुंचा अधिकतम तापमान

मंगलवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 41.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं न्यूनतम तापमान भी वृद्धि के साथ 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुबह के समय हवा में नमी की मात्रा 73 फीसदी दर्ज की गई थी जो शाम तक घटकर महज 31 फीसदी ही रह गई थी. केन्द्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान ने पूर्वानुमान जारी किया है कि आने वाले 24 घंटे के दौरान मौसम साफ रहेगा और गर्मी बढ़ेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!