हरियाणा: मौसम में फिर से हुआ बदलाव, बारिश की उम्मीद न के बराबर

Casino

करनाल । अब मौसम में अचानक से बदलाव देखने को मिल रहा है. केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटों तक मौसम एक दम बिल्कुल साफ रहेगा. हरियाणा और आस पास के इलाकों में हवाओं का चक्रवाती मौसम बना लेकिन इसका ज्यादा असर देखने को नहीं मिला है.

badal cloud

देशभर में बने मौसमी सिस्टम पर गौर किया जाए, तो कम दबाव का क्षेत्र अब बिहार से सटे दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर बना हुआ है. एक ट्रिप रेखा उत्तर पश्चिमी राजस्थान से लेकर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण हरियाणा दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश उतरी झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए गुजर रही है. एक ट्रफ रेखा दक्षिण महाराष्ट्र तट से उत्तरी केरल तट तक बनी हुई है. हरियाणा के आस पास हवाओं का चक्रवाति मौसम तो बना, मगर असर देखने को नहीं मिला.

हरियाणा और आसपास के इलाकों में चक्रवात हवाओं का क्षेत्र देखा जा सकता है. एक और चक्रवात हवाओं का क्षेत्र दक्षिण गुजरात पर बना हुआ है. लेकिन हरियाणा में इस मौसमी सिस्टम का प्रभाव नहीं है. इस समय मौसम शुष्क बना हुआ है, और मौसम विभाग के मुताबिक अभी बरसात की उम्मीद बहुत कम है. हालांकि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. लेकिन मानसून की प्रभावी बरसात अभी देखने को नहीं मिलेंगे, इसके लिए इंतजार करना पड़ सकता है. एक सप्ताह तक बरसात की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Update: हरियाणा में मानसून मेहरबान, कुछ ही देर में कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

अब मौसम शुष्क होता जा रहा है गर्मी व उमस ने लोगों का बेहाल कर दिया है. सोमवार को अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 26.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया. सुबह के समय नमी की मात्रा 67 फीसदी दर्ज की गई, जो शाम को घटकर 52 फीसदी रह गयी. हवा 2.8 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली. केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में मौसम साफ रहेगा गर्मी बढ़ेगी.

यह भी पढ़े -   सुबह से हरियाणा में मानसून का कहर, अगले दो-तीन घंटों में इन जिलों में भी भारी बारिश की संभावना

बता दें आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम एक दम बिल्कुल साफ रहेगा. हरियाणा और आस पास के इलाकों में हवाओं का चक्रवाती मौसम बना, लेकिन इसका ज्यादा असर देखने को नहीं मिला है. अब मौसम शुष्क होता जा रहा है गर्मी व उमस ने लोगों का बेहाल कर दिया है. सोमवार को अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!