मौसम विभाग ने कोहरे की चेतावनी की जारी, इन जिलों के लिए ऑरेंज व‌ यलो अलर्ट जारी

चंडीगढ़ | हरियाणा में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर आने वाले 4 दिनों के मौसम के बारे में बताया है. मौसम विभाग ने हरियाणा के अधिकतर जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. बीते दिनों बारिश होने के बाद अब प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने हरियाणा के इन जिलों के लिए कोहरे की चेतावनी जारी की है.

Sardi Cold Weather 2

मौसम विभाग ने ऐसी संभावनाएं जताई है कि हरियाणा में आने वाले दिनों में घना कोहरा छाने वाला है. इसके साथ ही शीत लहर के चलने की चेतावनी जारी की है. जिसके चलते राज्य के अधिकतर जिलों में घना कोहरा भी छाया रहेगा. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए ऑरेंज तो कई जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. बीते दिन भी प्रदेश में सुबह के समय धुंध पड़ी थी. साथ ही पूरे दिन बादलवाई छाई रही, जिसके कारण सूरज भी नहीं निकल सका. हरियाणा में फिलहाल सूरज के निकलने की मौसम विभाग ने कोई संभावना नहीं जताई है.

भिवानी शहर के नेहरू पार्क में सुबह एक लावारिस व्यक्ति की ठंड से मौत भी हो गई. पुलिस ने नागरिक अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम करा उसे शनाख्त के लिए रखवा दिया है. बता दें कि हरियाणा में हिसार में सबसे कम न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं फतेहाबाद में सबसे अधिक ठंड दर्ज की गई है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 2 दिन तक शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा. पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी क्षेत्रों में ठंड बढ़ रही है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ ठंड के मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं. विशेष तौर पर बच्चों बुजुर्गों और बीमार लोगों को खाने का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी गई है. इसके साथ चिकित्सक गर्म पानी पीने की भी सलाह दे रहे हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में कब खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने दी जानकारी

मौसम विभाग का इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिम हरियाणा के जिला सिरसा, फतेहाबाद, जींद, हिसार, भिवानी और चरखी दादरी के लिए मौसम विभाग ने शीत लहर, भीषण शीत दिवस और घने कोहरे को देखते हुए ओरेंज अलर्ट जारी किया है. बाकी शेष जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार की बड़ी पहल, इस महान क्रांतिकारी के नाम से जाना जाएगा हरियाणा राज्य सूचना आयोग भवन

हरियाणा में कोहरा छाया रहा जिसके कारण वाहनों की रफ्तार धीमी रही. इसके साथ ही रेल संचालन भी प्रभावित हुआ. कोई ट्रेन देरी से चली. फरीदाबाद की ओर से गुजरने वाली ट्रेन मंगला एक्सप्रेस, केरला एक्सप्रेस समेत कई लोकल इंटरसिटी ट्रेनों के परिचालन प्रभावित हुए. ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के अधीक्षक एके गोयल ने जानकारी दी कि घने कोहरे के कारण कई ट्रेन देरी से चल रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!