Haryana Weather Update: गर्मी के सितम के बाद हरियाणा में झमाझम बारिश, 6 डिग्री घटा पारा

Casino

हिसार ।  लगातार चार दिन तक भीषण गर्मी झेलने के बाद हरियाणा के लोगों को बीते 24 घंटों में बड़ी राहत मिली है. बढ़ती गर्मी के कारण तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही थी. राज्य के बढ़ते तापमान को लेकर मौसम (Haryana Weather Update) विभाग द्वारा जारी आंकड़ों की माने तो अंबाला, हिसार और करनाल में बारिश की राहत से पहले अधिकतम तापमान क्रमशः 38, 40.6 और 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. नारनौल, रोहतक, गुरुग्राम और भवानी जिलों में भी तापमान शीर्ष पर देखने को मिला.

weather barish

3 जुलाई की दोपहर से राज्य के मौसम में हुए परिवर्तन के बाद लोगों को बड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग द्वारा रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में औसतन 2.8 मिलीमीटर बारिश हुई है जिसके बाद राज्य के तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हुई है. जुलाई महीने की यह पहली बारिश थी. प्रदेश के लोगों के लिए यह राहत की बारिश थी. रात्रि के समय तो नमी बढ़ने के कारण मौसम सुहाना हो गया.

बीते दिन से राज्य में हो रही बारिश को लेकर मौसम विभाग द्वारा कुछ आंकड़े भी जारी किए गए हैं. जारी आंकड़ों के मुताबिक, भिवानी में 2.0 मिमी, करनाल में 2.0 मिमी, नारनौल में 7.0 मिमी, पानीपत में 9.8 मिमी, जींद में 5.0 मिमी जबकि रोहतक में सबसे अधिक 35 मिमी बारिश हुई. बारिश के बाद तापमान में भी अच्छी खासी गिरावट देखने को मिली. करनाल में 36.6, भिवानी में 38.9, गुरुग्राम में 40.3 और रोहतक में 38.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

यह भी पढ़े -   आफत के बादल: बारिश के पानी में डूबा हरियाणा, देखिए गंभीर हालात और जानिए कहां हुई कितनी बारिश

मौसम विभाग के पूर्व निर्देशक डॉ. डीपी दुबे के अनुसार, अब राज्य के तापमान में तीन से चार डिग्री गिरावट आने की संभावना है. आने वाले 5 दिनों में समय-समय पर मौसम बादलनुमा बना रहेगा और हल्की-फुल्की बारिश के आसार भी है. राज्य के लोगों को करीब 1 हफ्ते तक लू से राहत मिलेगी. वही राज्य में अब मॉनसून और अरब सागर से उठने वाली नमी भरी हवाओं के लिए भी अनुकूल परिस्थिति बन रही है. 8 जुलाई के बाद से राज्य के मौसम में फिर बदलाव देखने को मिलेगा. तमाम पूर्वानुमान रिपोर्टों की माने तो अब राज्य के लोगों के लिए मौसम से जुड़ी अच्छी और राहत भरी खबरें हैं. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हरियाणा राज्य में 9 जुलाई से मानसून की सक्रियता बढ़ेगी और 10-11 जुलाई को राज्य में झमाझम मानसूनी बारिश होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!