Haryana Weather Update: हरियाणा के लोग भीषण गर्मी के लिए रहे तैयार, जाने हरियाणा में मौसम का हाल

Casino

हिसार, Haryana Weather Update | हरियाणा राज्य का मौसम इस जून महीने में लगातार अपनी करवटें बदलते रहा. महीने के शुरुआत में राज्य के कई जिलों में जबरदस्त बारिश देखने को मिली. जिससे कई वर्षों के न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड भी टूटा और राज्य के लोगों को गर्मी से राहत मिली. जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ा गर्मी ने राज्य के लोगों का पसीना भी बहाया. महीने के बीच में राज्य के कई जिलों में प्री मानसून बारिश भी देखने को मिली. परिवर्तनशील मौसम के कारण राज्य के तापमान में भी गिरावट और बढ़ोतरी समय-समय पर देखने को मिली.

garmi 1

अब मौसम विभाग द्वारा जिस तरह की सूचनाएं जारी की जा रही है उससे लगता है कि राज्य के लोगों को आने वाले दिनों में भयंकर गर्मी के लिए तैयार हो जाना चाहिए. मौसम वैज्ञानिकों द्वारा जारी की जाने वाली तमाम मौसम पूर्वानुमान रिपोर्टों में भी बारिश होने की आशंका नहीं जताई गई है. तमाम रिपोर्टों में इस बात को भी स्पष्ट कर दिया गया है कि अभी राज्य में मॉनसून बारिश के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं है. जिस कारण मौसम विभाग द्वारा सूचना दी गई है कि 27 जून के बाद से राज्य का मौसम शुष्क और गर्म रहेगा. जिससे राज्य के तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

भारत मौसम विभाग द्वारा राज्य में मानसून बारिश के लिए परिस्थितियां अनुकूल न बनने की जानकारी पहले ही दे दी गई थी. जिससे स्पष्ट था कि राज्य में जून के महीने में मानसून बारिश नहीं होगी. इसके पीछे मौसम विभाग द्वारा यह कारण दिया गया था कि हरियाणा राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण अधिक ऊंचाई में चलने वाली पश्चिमी हवाएं बंगाल से आने वाली मानसूनी हवाओं की सक्रियता को कम कर रही है. जिससे मॉनसून हरियाणा की तरफ आने के बजाय ऊपर हिमालय की तरफ बढ़ रहा है और बीते कुछ दिन पहले उत्तर भारत के राज्य उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में दो-तीन दिन तक जबरदस्त मानसूनी बारिश भी देखने को मिली थी.

यह भी पढ़े -   आफत के बादल: बारिश के पानी में डूबा हरियाणा, देखिए गंभीर हालात और जानिए कहां हुई कितनी बारिश

कृषि मौसम विज्ञान विभाग हिसार और भारत मौसम विभाग द्वारा जारी तमाम ताजी रिपोर्टों से यह बात तो स्पष्ट है कि हरियाणा में जुलाई माह से पहले मॉनसून बारिश नहीं होगी. जुलाई महीने में ही राज्य में मानसून बारिश के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनेंगी. यानी अगले आने वाले दिनों में राज्य के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Update: हरियाणा में अगले 2 दिन मॉनसून रहेगा सक्रिय, इन 11 जिलों में जबरदस्त बारिश की संभावना

मानसूनी बारिश का सबसे ज्यादा इंतजार राज्य के किसान कर रहे हैं. क्योंकि अभी का समय राज्य में किसानों के लिए धान की बुवाई का है और बुवाई के समय खेतों में पानी की आवश्यकता बेहद जरूरी होती है. कृषि से जुड़े तमाम विभागों द्वारा किसानों को कई तरह के दिशा-निर्देश भी दिए जा रहे हैं.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Update: हरियाणा में मानसून मेहरबान, कुछ ही देर में कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

जिसमें किसानों से कहा जा रहा है कि नमी और परिवर्तनशील मौसम में कपास और सब्जियों की फसलों में कीटों और अन्य रोगों का प्रकोप देखने को मिलता है. इसलिए किसान आवश्यकतानुसार कीटनाशकों का छिड़काव करें. आवश्यकतानुसार फसलों की निराई गुड़ाई, खाद्य प्रबंधन और सिंचाई करें. इसी तरह अन्य कई आवश्यक जानकारी किसानों को दी जा रही है ताकि वो मौसम के व्यवहार को समझते हुए फसलों की पैदावार को बढ़ा सकें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!