Haryana Weather Update: दिन में गर्मी, रात में ठंड जानिए अगले 2-3 दिन कैसा रहेगा मौसम

हिसार । हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से मौसम (Haryana Weather Update) में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. मगर अभी तक हल्की बारिश ही दर्ज की गई है. इसके विपरित दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है. ऐसे में दिन के समय में तो लोगों को गर्मी महसूस हो रही है जबकि रात्रि में ठंड का अहसास हो रहा है. शनिवार को जारी किए गए मौसम अलर्ट में मौसम (Haryana Weather Update)  विभाग ने अपने पूर्वानुमान में धुल भरी आंधी चलने व बारिश का अंदेशा जताया था, लेकिन कुछ ही क्षेत्रों में इसका प्रभाव देखने को मिला.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में अगले 3 घंटे में बारिश की संभावना, जाने जिलों के नाम

badal cloud
रविवार को भी देर शाम चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने किसानों को बारिश होने को लेकर अलर्ट किया था. ऐसे में हिसार में न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ऐसे में मौसम (Haryana Weather Update)  को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य को लेकर खासी चिंता करने की आवश्यकता है. ऐसे बदलते मौसम की वजह से बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं में फ्लू के लक्षण नजर आते हैं.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन के पहले दिन सुनी नजर आईं सड़कें, कुछ जगहों पर देखी गई लापरवाही

6 मई तक परिवर्तन शील रहेगा मौसम

कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में अगले एक सप्ताह तक लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान के उपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना को देखते हुए राज्य में मौसम 6 मई तक आमतौर पर परिवर्तन शील रहने, बीच-बीच में धुल भरी आंधी व आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. 6 मई तक प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश की उम्मीद जताई गई है. हल्की बूंदाबांदी से दिन के तापमान में गिरावट तथा यह सामान्य के आसपास ही बने रहने की संभावना है.

यह भी पढ़े -   फतेहाबाद, जींद, हिसार, सिरसा छोड़ अन्य जिलों में गेहूं की खरीद बंद

क्या होता है साइक्लोनिक सर्कुलेशन

जब भी पश्चिमी विक्षोभ गुजरता है,तब हवाओं के साथ एक चक्रवात बन जाता है जिसे साइक्लोनिक सर्कुलेशन कहा जाता है. यह सर्कुलेशन हवा व नमी का मिश्रण होता है जो आगे चलकर बारिश के रूप में तब्दील हो जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!