Weather Update: राजस्थान के श्रीगंगानगर के बाद हिसार देश में दूसरा सबसे गर्म शहर, पारा 44 के पार

हिसार । गुरुवार को देशभर के सबसे गर्म शहरों में जहां राजस्थान का श्रीगंगानगर (45.3) प्रथम तो पिलानी व हरियाणा का हिसार जिला (44.7 डिग्री सेल्सियस) तापमान के साथ दूसरे स्थान पर रहा. इसके अलावा भिवानी में भी 44.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से तापमान में तो बढ़ोतरी हुई ही, साथ ही गर्म हवाओं की तपिश ने लोगों का बूरा हाल कर दिया.

यह भी पढ़े -   Weather in Haryana: हरियाणा में आज और कल बरसेंगे बादल, 17 जून के बाद मानसून होगा कमजोर

Garmi 2

वहीं पिछले दो दिनो से हवाओं के साथ आ रही धूल ने भी हरियाणा के कई शहरों में हवा को प्रदुषित करने का काम किया है. बुधवार के एक्यू आई पर गौर किया जाए तो जींद में 424, पानीपत में 347 व फतेहाबाद में 461 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर पहुंच गया था जोकि वायु गुणवत्ता की बेहद ख़राब स्थिति है. ऐसी स्थिति में लोगों का घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए.

15 जून से प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू

राज्य में शुक्रवार रात से फिर से हवाओं में बदलाव( पश्चिमी से पुरवाई) होने की संभावना के चलते प्रदेश के मौसम में बदलाव संभावित है. बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाली नमी भरी हवाओं की संभावना से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में 12 जून से गरज-चमक और हवाओं के साथ बारिश शुरू होने की उम्मीद है. प्री -मानसून की ये गतिविधियां 15 या 16 जून तक एक्टिव रहेगी. इस दौरान राज्य में गरज-चमक व तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. उतरी हरियाणा के कुछ हिस्सों में तेज बारिश का भी अंदेशा जताया गया है. ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में दिन के तापमान में 5 से 7 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिलेंगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!