हरियाणा में आज व कल हल्की बूंदाबांदी की संभावना, 20 अप्रैल के बाद सताएगी गर्मी

कैथल ।  हरियाणा में मौसम में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है. बुधवार को शाम के समय हल्की-फुल्की बूंदाबांदी हुई और वीरवार को मौसम पूरी तरह से साफ रहा. अब शुक्रवार से फिर से मौसम में बड़े बदलाव होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 15 अप्रैल देर रात से मौसम में बदलाव होना आरंभ होगा. आज और कल तेज हवाओं के साथ किसी किसी क्षेत्र में बूंदाबांदी होने की संभावना है. इसके साथ ही आंधी आने के भी आसार है. 20 अप्रैल तक बादलों के छाए रहने की आशंका है. पिछले 4 दिनों से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिला है. टेंपरेचर में भी वृद्धि हुई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, इन दो दिनों में तेज बारिश की संभावना

barish

वीरवार का टेंपरेचर

न्यूनतम टेंपरेचर 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम टेंपरेचर 38 डिग्री सेल्सियस रहा. टेंपरेचर पिछले 2 दिनों में 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है.

20 अप्रैल के बाद बहुत अधिक होगी गर्मी

कृषि विज्ञान केंद्र के समन्वयक रमेश चंद्र ने जानकारी देते हुए कहा है कि 20 अप्रैल के पश्चात गर्मी और अधिक बढ़ेगी. तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस से पार हो जाने की आशंका है. इस भयावह गर्मी की वजह से लोगों की दिनचर्या पर भी काफी प्रभाव पड़ेगा. सुबह और शाम व रात के समय गर्मी महसूस होना आरंभ हो जाएगी. इसके साथ ही मच्छरों की भी भरमार होगी, जिससे बीमारियों के फैलने का भय बना रहेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में कल से होगा मौसम में बदलाव, बारिश के साथ तापमान में गिरावट

किसानों के लिए जरूरी सलाह

कृषि उपनिदेशक कर्मचंद का कहना है कि मौसम में हो रहे लगातार बदलाव को देखते हुए गेहूं की कटाई के दौरान किसान मौसम का विशेष ध्यान रखें. हाथ से काटी गई गेहूं की फसल के बंडलों को अच्छे से बांधे जिससे तेज हवाओं या आंधी की वजह से वह उड़ ना सके. इसके अतिरिक्त गेहूं और सरसों की फसलों को बचाने हेतु मंडी ले जाते समय तिरपाल का प्रबंध रखें. बरसात व तेज हवाओं के चलने की संभावना होने पर गेहूं व तूड़ी भूसा को सुरक्षित स्थान पर ढक कर रखें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!