कमजोर पड़ रहा है ताऊते तूफान, हरियाणा में कई जगहों पर मध्यम बारिश की संभावना

हिसार । हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय स्थित मौसम विज्ञान विभाग द्वारा मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है. मौसम विभाग के अध्यक्ष श्री मदन लाल खीचड़ ने बताया कि आज 18 मई को अरब सागर में बने अति सिवियर साइक्लोन ताऊ ते (चक्रवाती तूफान ) ने गुजरात के तटों पर लैंडफॉल कर लिया है. उन्होंने बताया कि इस साइक्लोन का महाराष्ट्र,गोवा और गुजरात में प्रभाव देखा जा चुका है. इन जगहों पर इस तूफान ने व्यापक नुकसान पहुंचाया है.

अत्यंत तेज हवाओं के चलने से आम जनजीवन अस्त व्यस्त नजर आया. अब इस चक्रवाती तूफान के लैंडफॉल करने के बाद यह कमजोर होना शुरू हो गया है. इसकी तीव्रता में भी कमी आई है. अब इसने साइक्लोन का रूप ले लिया है. इसके प्रभाव से नमी वाली हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है. जिसके कारण आज रात्रि तक राजस्थान के ऊपर एक डिप्रेशन बनने वाला है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: मौसम में फिर से हुआ बदलाव, बारिश की उम्मीद न के बराबर

BARISH HARYANA

मौसम विभाग के अनुसार यह नमी वाली हवाएं 19 मई को हरियाणा के कई क्षेत्रों में एक लो प्रेशर एरिया बनाएँगी. इसके साथ ही पक्ष में विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से कल 19 मई को हरियाणा में मौसम परिवर्तन शील रहने की संभावना भी बनी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो 19 मई से हरियाणा में बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी. आज जारी मौसम पूर्वानुमान में बताया गया कि कम दबाव का क्षेत्र बनने और पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हरियाणा में ज्यादातर क्षेत्रों में 19 से 20 मई को तेज हवाएं चलने की संभावनाएं बनी हुई हैं.

यह भी पढ़े -   महासागरों के तापमान में लगातार बढ़ोतरी से ज्यादा आ रहें हैं भीषण चक्रवात, बदल रहा है हरियाणा पंजाब में मौसम- चक्र

इसके साथ ही गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावनाएं हैं. इस दौरान हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश भी हो सकती है.इस बदलते हुए मौसम का प्रभाव 21 मई तक रहेगा और 21 मई को भी हरियाणा में कुछेक स्थानों पर तेज हवाएं चल सकती हैं और साथ ही चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना भी बनी हुई है.

यह भी पढ़े -   टीवी एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, केवल हांसी में दर्ज मुकदमे पर जारी रहेगी सुनवाई

किसान भाइयों को सलाह

ऐसे में मौसम विभाग द्वारा किसान भाइयों के लिए सलाह दी गई है कि बदलते हुए मौसम में अपने घरों या खेतों में रखे अनाज या भूसे को ढक कर रखें क्योंकि तेज हवाएं चलने से इनके उड़ने की संभावनाएं हो सकती हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!