आज शाम से हरियाणा में बरसेंगे मानसूनी बादल, इन 12 जिलों में मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट जारी

हिसार ।  हरियाणा के लोगों को आगे आने वाले 3-4 दिनों में जबरदस्त बारिश के लिए तैयार हो जाना चाहिए क्योंकि राज्य के भीतर आज शाम से मॉनसून की सक्रियता बढ़ने वाली है. जुलाई का महीना जाते-जाते प्रदेश में तीसरी बार मानसूनी बारिश देखने को मिलेगी. मौसम विभाग द्वारा हरियाणा राज्य के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है.

barish

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाव के क्षेत्र के कारण 25 जुलाई की रात से फिर से प्रदेश में मानसून सक्रिय होगा. ज्यादातर क्षेत्रों में तेज हवाओं व गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं. एक जून से 24 जुलाई तक हरियाणा में 202 एमएम औसत बारिश हो चुकी है, जो 20 फीसदी अधिक है.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Alert: आज और कल कई जिलों में बारिश के आसार,40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी हवाएं

मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो मानसून टर्फ रेखा अनूपगढ़, सवाई माधोपुर, रीवा, अम्बिकापुर होते हुए उत्तर पाश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है. दक्षिण पाश्चिमी राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. जिससे राज्य में 25 जुलाई को कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश मगर बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाब का क्षेत्र से 26 जुलाई से मानसून हरियाणा में फिर से और सक्रिय होने की संभावना है. जिससे 26 जुलाई रात्रि से 29 जुलाई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग द्वारा हरियाणा प्रदेश में आगामी 3-4 दिनों में मानसून की सक्रियता के बाद की मौसम स्थिति को लेकर पूर्वानुमान जारी किया गया है.

यह भी पढ़े -   दीपावली तक हों जाएंगी कड़ाके की ठंड, अब बारिश के आसार नहीं

जारी रिपोर्ट के मुताबिक

  • 25 जुलाई – यमुनानगर, अंबाला में गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है.
  • 26-27 जुलाई – ऑरेंज अलर्ट, 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जिलों की लिस्ट में पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत शामिल है. शेष जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.
  • 28 जुलाई – ऑरेंज अलर्ट, 6 जिलों में भारी बारिश के आसार है. जिसमें पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल जिला शामिल है. शेष जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.
यह भी पढ़े -   हरियाणा में अब होगी ठंड की शुरुआत, 17 और 18 अक्टूबर को बारिश की संभावना

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!