हरियाणा में 5 अगस्त तक जारी रहेगा मानसून का कहर, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

हिसार | पूरे जुलाई महीने हरियाणा के भीतर मॉनसून मेहरबान रहा था. 12, 19 और 26 जुलाई के इन दिनों में मॉनसून ने अपनी सक्रियता दर्ज करवाई और जबरदस्त बारिश हुई. अब मौसम विभाग की तमाम रिपोर्टों से लग रहा है कि अगस्त के पहले सप्ताह में भी हरियाणा के भीतर बारिश होगी.

barish

भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा राज्य के भीतर आगामी कुछ दिनों तक बारिशनुमा बादलों के लिए अनुकूल परिस्थिति बनी हुई है. जिसके चलते 5 अगस्त तक हरियाणा के अधिकतर जिलों में आंधी तूफान के साथ तेज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से वातावरण में बन रही तमाम परिस्थितियों को देखते हुए कई जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. येलो अलर्ट वाले जिलों की लिस्ट में मेवात, पलवल, फरीदाबाद, झज्जर, गुरुग्राम, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ व रोहतक शामिल है.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Update: अगले 3 घंटों में हरियाणा के कई जिलों में बारिश, यहां देखें जिलों की लिस्ट

कृषि मौसम विज्ञान विभाग हिसार द्वारा भी अपनी मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट में कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी में बने गहरे कम दबाब का क्षेत्र व मॉनसून टर्फ सामान्य सिथति में बने रहने के कारण इन मौसमी सिस्टमों से मॉनसून की सक्रियता हरियाणा राज्य में 3 अगस्त तक बने रहने की संभावना है जिससे राज्य के ज्यादातर स्थानों पर हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

हरियाणा राज्य में भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकडो के अनुसार 1जून से 30 जुलाई सुबह तक 294.6 मिलीमीटर बारीश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (199.3मिलीमीटर) से 48 प्रतिशत अधिक है. हरियाणा राज्य के कुछ जिलों को छोड़ दे तो उनके अलावा सभी जिलो में जुलाई महीने में औसत से अधिक बारिश हुई है. मानसून की बारिश के बाद प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिली और किसानों को सिंचाई करने में सुविधा हुई. लेकिन जलभराव के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भारी समस्याओं का सामना भी करना पड़ा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!