हरियाणा में इस हफ्ते बदलेगा मौसम का मिजाज, भीषण गर्मी करेगी लोगों का बुरा हाल

हिसार | हरियाणा का मौसम अब अपनी करवट बदलने जा रहा है. लंबी बारिश के बाद अब प्रदेश में गर्मी की फिर से वापसी होने जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अब मॉनसून के लिए परिस्थिति अनुकूल नहीं है जिससे आने वाले दिनों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

Garmi 3

हरियाणा के मौसम में कल से बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा. जहां बीते करीब 1 महीने से प्रदेश के भीतर समय-समय पर मानसूनी बारिश देखने को मिल रही थी लेकिन अब आगामी दिनों में मौसम परिवर्तनशील परंतु शुष्क रहेगा. हरियाणा कृषि मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, 11 अगस्त से मानसून टर्फ रेखा का पाश्चिमी छोर हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ने की संभावना है. इस परिस्थिति को देखते हुए प्रदेश में मानसूनी हवा कमजोर हो जाने की संभावना बन रही है. ऐसे में आने वाले दिनों में गर्मी और उमस का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Update: हरियाणा में मौसम विभाग का अलर्ट जारी, 27 से 30 सितंबर के बीच बारिश की संभावना

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, आज 10 अगस्त से ब्रेक मानसून की परिस्थितियां बन गई हैं. इस समय मानसून की टर्फ हिमालय के तराई इलाकों में शिफ्ट हो रही है. अब पूरे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में एक बार फिर से शुष्क हो जाएगा.

हरियाणा प्रदेश के मौसम में होने वाले बड़े बदलाव को लेकर तमाम मौसम वैज्ञानिकों ने पहले ही पूर्वानुमान जारी कर दिया था. लगभग सभी रिपोर्टों में इस बात का जिक्र किया गया है कि 10 अगस्त के बाद से हरियाणा प्रदेश में मानसून की सक्रियता कम होनी शुरू हो जाएगी जिसके चलते आने वाले दिनों में राज्य का मौसम शुष्क व गर्म बना रहेगा. इस दौरान राज्य के तापमान में भी वृद्धि देखने को मिलेगी और प्रदेश के लोगों को फिर से भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. परिवर्तनशील मौसम को लेकर मौसम विभाग द्वारा किसानों को तमाम तरह की सलाह भी दी गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!