Haryana Weather News: यास तुफान के कारण कल हरियाणा में बारिश की संभावना, गर्मी से मिलेंगी राहत

हिसार, Haryana Weather News | हरियाणा में पिछले दो दिन से गर्मी चरम पर है. ऐसे में कल की के बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में आएं यास तुफान से जुड़ी नमी भरी हवाएं हरियाणा की तरफ बढ़ रहीं हैं. ऐसे में 30 मई से इसका असर देखने को मिल सकता है. मौजूदा समय में सिरसा में सबसे अधिक 46 डिग्री सेल्सियस तापमान नोट किया गया है. नमी भरी हवाओं के अलावा पश्चिमी विक्षोभ का असर भी प्रदेश में देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़े -   महासागरों के तापमान में लगातार बढ़ोतरी से ज्यादा आ रहें हैं भीषण चक्रवात, बदल रहा है हरियाणा पंजाब में मौसम- चक्र

BARISH 2

तूफान और साइक्लोनिक सर्कुलेशन से होगी बारिश

एचएयू यूनिवर्सिटी के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खिचड़ की मानें तो प्रदेश में 30 मई से 2 जून तक हल्की बारिश होने की उम्मीद है. बंगाल की खाड़ी में आएं यास तुफान की नमी भरी हवाओं व राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बन रहें साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण यह बारिश देखने को मिलेंगी.

यह होता है पश्चिमी विक्षोभ

पश्चिमी विक्षोभ भूमध्य रेखा क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली वह बाह्य-उष्णकटिबंधीय आंधी है जो सर्दी में भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमोत्तर भागों में अकस्मात बारिश ले आती है. बाह्य-उष्णकटिबंधीय आंधियों से नमी सामान्यतः उपरी वायुमंडल तक पहुंच जाती है जबकि उष्णकटिबंधीय आंधियों में आद्रता निचले वायुमंडल में बनी रहती है. भारतीय महाद्वीप में जब ऐसी आंधी हिमालय तक जा पहुंचती है तो नमी कभी-कभी बारिश में बदल जाती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!