मौसम विभाग ने जारी किया इस बार के मानसून का पूर्वानुमान, जानिए कैसा रहेगा इस साल मानसून ?

चंडीगढ़ । मौसम विभाग की ओर से मौसम के संबंध में बड़ी अच्छी खबर आ रही है. मौसम विभाग के अनुसार इस बार आने वाला मानसून सामान्य मानसून होगा. भारत में 75% से अधिक वर्षा करने वाला दक्षिणी पश्चिमी मानसून इस वर्ष सामान्य स्थिति में रहने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष 5% अधिक या कम के अंतर से दीर्घावधि औसत के हिसाब से 98% वर्षा होगी.

BARISH

शुक्रवार जून से सितंबर तक वर्षा का पूर्वानुमान पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने जारी किया है. उनके अनुसार असम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा में सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना है. इसके साथ ही देश के बाहरी हिस्सों में नॉर्मल या इससे ज्यादा वर्षा होने की संभावना है. इस बार मानसून एलपीए का 98 प्रतिशत होगा. वर्षा नॉर्मल रहेगी. यह एक बहुत अच्छी खबर है. इससे भारतीय कृषि क्षेत्र में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने कोरोना के उपचार के लिए तय किये रेट, देखें सूची

यह प्रथम अवसर होगा जब मौसम विभाग के स्थानिक विवरण के बेसिस पर विशिष्ट मानसून पूर्वानुमान जारी किया गया है. राजीवन के अनुसार आईएमडी अगले 4 माह के दौरान हर माह मौसम का पूर्वानुमान जारी करेगा. आईएमडी के 4 प्रभागों दक्षिणी प्रायद्वीप, पूर्वोत्तर मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिमी भारत के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया जाएगा. बीते दो मॉनसून में भारत में नॉर्मल से ज्यादा वर्षा हुई है. एपीएल 1961 से 2010 के बीच भारत में वर्षा का औसतन आंकड़ा 88 सेंटीमीटर है.

यह भी पढ़े -   Weather Update: अगले 2 घंटों में हरियाणा और दिल्ली के इन इलाकों में होगी बारिश

राजीवन के अनुसार अल नीनो और ला निना कारक भारतीय मानसून पर मुख्य रूप से अपना प्रभाव डालते है. इस बार अल नीनो के बनने की कम संभावनाएं हैं. राजीवन ने कहा कि कुछ वर्षों में ला नीना के पश्चात के वर्ष में आमतौर पर नॉर्मल बारिश का मौसम देखा गया है. कुछ दिनों पहले ही निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर ने भी इस बार मानसून के नॉर्मल रहने की बात कही थी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!