अलर्ट: हरियाणा समेत पुरे उत्तर भारत में लू के बाद भारी बारिश के आसार, जाने विस्तार से

मौसम अपडेट । उत्तर भारत में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. जहां मार्च के महीने में लोगों को गर्मी की तपिश महसूस हुई, वहीं मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है अप्रैल से जून तक गर्मी का असर पूरे उत्तर भारत में देखने को मिलेगा.

barish

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में अप्रैल से जून तक दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. वहीं दूसरी तरफ देश के दस राज्यों में 3 अप्रैल से मौसम की स्थिति बदल जाएगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में कल से होगा मौसम में बदलाव, बारिश के साथ तापमान में गिरावट

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते कई दिनों से गुजरात से हरियाणा के बीच एक दबाव भिन्नता रहीं हैं, जिसकी वजह से गर्मी बढ़ने लगी है. ऐसे में आने वाले दिनों में लोगों को लूं का सामना करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में बदले मौसम की वजह से पश्चिमी और उतर भारत का मौसमी मिजाज बदला है. हाल ही के दिनों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में अगले तीन घंटे में बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कई राज्यों में धुल भरी आंधी व बारिश के आसार

आने वाले दिनों में उतर भारत के कई राज्यों में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, झारखंड में धूल भरी हवाएं चलने की आंशका है. बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से दो अप्रैल के बाद से भारी बारिश शुरू होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!