हरियाणा में नहीं दिखा पश्चिमी विक्षोभ का असर, जाने आगे कैसा रहेगा मौसम

हिसार । हरियाणा में मौसम का मिजाज कई दिनों से बदल रहा है. अप्रैल महीने कों शुरू हुए अभी कुछ ही दिन हुए हैं. अभी से तापमान 37 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. पश्चिमी  विक्षोभ  के आने से लोगों को उम्मीद थी,  कि कुछ राहत मिलेगी, मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ.

GARMI

हरियाणा में मौसम में बदलाव जारी 

पिछले 3 दिनों से हिसार में दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा. न्यूनतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिली. सुबह 7:00 बजे सूर्य के दर्शन हो रहे हैं और दिन में 8 घंटे धूप की तपिश देखने को मिल रही है. भारत मौसम विभाग ने पहले ही यह घोषणा की थी,  कि अबकी बार सामान्य वर्षों की तुलना में अधिक गर्मी पड़ेगी. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन लाल खीचड़ ने बताया कि हरियाणा में 14 अप्रैल तक मौसम खुश्क एवं गर्म रहने की आशंका है.

यह भी पढ़े -   येलो अलर्ट जारी: हरियाणा में आज फिर बदलेगा मौसम, गरज चमक के साथ होगी बूंदाबांदी

इसी दौरान दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी भी दर्ज की जा सकती है. आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ने की संभावना है. किसानों को इस मौसम में विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. क्योंकि मौसम खुश्क है, वे गेहूं, सरसों अन्य फसलों की कटाई व कढ़ाई कर ले . खेती को अच्छी प्रकार से तैयार करके कपास व नरमा बीटी उन्नत बीज के साथ तैयार करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!