हरियाणा में अगस्त की शुरुआत बारिश के साथ, अगले 3 घंटों में इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

हिसार | पूरे जुलाई के महीने हरियाणा में कभी धीमी तो कभी तेज बारिश देखने को मिली. जुलाई महीने में प्रदेश के भीतर करीब तीन बार मॉनसून ने अपनी सक्रियता दर्ज करवाई और जबरदस्त बारिश हुई. जिससे लोगों को गर्मी से राहत भी मिली. अब मौसम विज्ञान विभाग हिसार द्वारा जारी पूर्वानुमान रिपोर्ट से लग रहा है कि प्रदेश के लोगों के लिए अगस्त महीने की शुरूआत भी बारिश के साथ ही होगी.

barish

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अगले 3 घंटों में राज्य के कई जिलों में तेज हवाओं और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी, कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावना बनी हुई है.

यह भी पढ़े -   अस्पताल कर्मचारी ने नर्स पर बनाया जबरदस्ती शारीरिक संबंध का दबाव, केस दर्ज

कृषि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा अपनी पूर्वानुमान रिपोर्ट में कुछ जिलों के नाम भी दिए गए हैं. जिसमें गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, नूंह, भिवानी, चरखीदादरी, रेवाडी, महेंद्रगढ़, रोहतक, झज्जर, जींद, सोनीपत, पानीपत, करनाल जिला व इनके आसपास के इलाके शामिल हैं. इन जिलों में बारिश होने की अधिक संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा राज्य में मॉनसून 27 जुलाई से पूरी तरह से सक्रिय हो गया है जिससे राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में लगातार पिछले चार दिनों से बारिश हो रही है. हिसार सिथत एचएयू कृषि मौसम वेधशाला में दर्ज आंकडो के अनुसार 27 जुलाई से 30 जुलाई 2.27 बजे तक) 131.5 मिलीमीटर बारिश हुई है जिसमें पिछले चोबीस घण्टों 80.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो वर्ष 2010 के बाद जुलाई महीने में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश का रिकार्ड दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में विधवा महिलाओं को बिना ब्याज के मिलेगा तीन लाख का लोन, इन शर्तों को करना होगा पूरा

हरियाणा राज्य में भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकडो के अनुसार 1 जून से 30 जुलाई सुबह तक 294.6 मिलीमीटर बारीश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (199.3मिलीमीटर) से 48 प्रतिशत अधिक है तथा राज्य के अम्बाला व फरीदाबाद को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!