हरियाणा सरकार ने 15 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन को दी मंजूरी, 20 हजार सोलर पंप पर भी दी जाएगी सब्सिडी

चंडीगढ़ | हरियाणा के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. किसानों को अब खेतों में सिंचाई के लिए अधिक से अधिक बिजली कनेक्शन जल्द ही दिए जाएंगे साथ ही खेतों में सोलर पंप इंस्टॉल करवाए जाएंगे. आपको बता दें कि हरियाणा बिजली नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा में जेल मंत्री रणजीत सिंह ने बताया है कि उनका यह प्रयास है कि किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए अधिक से अधिक बिजली कनेक्शन जल्दी दिए जा सकें तथा खेतों में सोलर पंप इंस्टॉल करवाए जाएं ताकि उन्हें फसल उत्पादन करने में कोई समस्या ना आए.

Solar Tube Well haryana

उन्होंने यह भी बताया कि 2 एकड़ से 5 एकड़ तक की खेती करने वाले किसान को 5 हॉर्स पावर तथा 10 हॉर्स पावर के सोलर पंप  काफी पसंद आ रहे हैं. किसानों की सुविधा के लिए 20,000 सोलर पंप मंजूर किए गए थे. इनमें से 6,000 सोलर पंप लगाए जा चुके हैं. बकाया 14000 सोलर पंप भी जल्द इंस्टॉल करा दिए जाएंगे. रणजीत सिंह ने कहा कि सोलर पंप पर भारत सरकार की तरफ से 35% तथा हरियाणा सरकार की ओर से 40% सब्सिडी दी जाती है. यह कुल मिलाकर 75% सब्सिडी बनती है और किसानों को कुल लागत का 25% ही खर्च करना पड़ता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में होगा मौसम में परिवर्तन, मौसम विभाग ने दी जानकारी

बिजली निगम की तरफ से 15000 बिजली के नए ट्यूबवेल कनेक्शन को मंजूरी दे दी गई है. नेट कनेक्शन जल्द ही किसानों को दिए जाएंगे ऐसा अनुमान है कि 2022 तक सभी आवेदन कर्ता किसानों को कनेक्शन दे दिए जाएंगे हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में  भी बिजली के नए उपकरण खरीदने की मंजूरी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दे दी है.

यह भी पढ़े- हरियाणा ट्यूबवेल कनेक्शन के बारे में अधिक जाने

यह भी पढ़े -   Gold Rate in Haryana: हरियाणा में फिर बढ़ा सोने का भाव, जानें क्या हैं रेट

जेलों में भी किए जाएंगे सुधार

रणजीत सिंह ने कहा कि वह प्रदेश की जेलों में भी व्यापक स्तर पर सुधार करने के लिए कार्य करेंगे तथा यह प्रयास किया जाएगा कि जेलों में बंद कर दी अच्छे नागरिक बनकर समाज में लौटे जिससे समाज की भलाई के लिए कार्य कर सकें इसलिए सभी जिलों में एक बार दौरा किया जाएगा और वहां की आवश्यकताओं के अनुसार जरूरी कार्य करवाए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में फिर बिगड़ी आबोहवा, जानिए सबसे प्रदूषित जिलों का एक्यूआई

मंत्री रणजीत सिंह ने यह भी बताया कि बिजली निगम की ओर से 15000 बिजली कनेक्शन को मंजूरी दे दी गई है. जो जल्द ही किसानों को दिए जाएंगे. ऐसी संभावना है कि 2022 तक सभी आवेदन कर्ताओं को बिजली के कनेक्शन दे दिए जाएंगे. जिसके फलस्वरुप अब किसानों को सिंचाई करने में कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!