हरियाणा सरकार की इस योजना का फायदा उठाए किसान, प्रति एकड़ मिलेगी 10000 रुपए सब्सिडी

चंडीगढ़ | हरियाणा की मनोहर सरकार किसानों के उत्थान को लेकर लगातार प्रयासरत हैं और उनकी आमदनी दोगुना करने के लिए अनेक योजनाएं भी चलाई जा रही है. हरियाणा सरकार लगातार किसानों से आग्रह भी कर रही है कि वे परम्परागत खेती का मोह त्याग कर बागवानी खेती का रुख करें. बागवानी खेती करने वाले किसानों को सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जा रही है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में धान की खरीद 1 अक्टूबर से होगी शुरू, इन रेटों पर होगी खरीद

Fasal Katai Kisan

‘हरा चारा बिजाई योजना’ लेकर आई हरियाणा सरकार

अब इसी दिशा में हरियाणा सरकार ‘हरा चारा बिजाई योजना’ लेकर आई है जिसके तहत गौशालाओं हेतु चारा उगाने पर किसानों को 10,000 रुपए प्रति एकड़ सब्सिडी मुहैया कराई जाएगी. इस योजना के तहत किसान अधिकतम 1 लाख रुपए तक की सब्सिडी हासिल कर सकते हैं. इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक किसानों को ‘मेरी फसल- मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा.

मिलेगी प्रति एकड़ 10 हजार रुपए सब्सिडी

कृषि विभाग के एक अधिकारी ने इस योजना पर जानकारी देते हुए बताया कि गौशालाओं के लिए चारा उगाने वाले किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार रुपए सब्सिडी देने का फैसला प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है. सरकार का प्रयास है कि किसान परम्परागत खेती का मोह त्याग कर बागवानी व हरे चारे की खेती की तरफ ध्यान दें. इससे किसानों की आमदनी दोगुना होगी और साथ ही भूमि की उपजाऊ शक्ति भी बढ़ेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!