Post Office Saving Scheme: साल में 1.50 लाख रुपये जमा करें और बन जाएं करोड़पति

नई दिल्ली । आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास बहुत सारे पैसे हो, ताकि उसकी आने वाली जिंदगी आराम से बीते. लेकिन यह कहने में जितना आसान है करने में उतना ही मुश्किल है. इतने सारे पैसे कहां से आएंगे, वही लखपति बनना तो फिर भी आसान है, लेकिन करोड़पति बनना कोई आसान काम नहीं है. नौकरी करने वाला हर व्यक्ति ही सोचता है कि काश वह करोड़पति होता, तो कितना अच्छा होता. वहीं जानकार बताते हैं कि अगर अच्छे तरीके से बचत की जाए तो यह इतना मुश्किल भी नहीं है, जितना लोग सोचते हैं.

यह भी पढ़े -   Airtel के इस प्लान पर मिलेगा अतिरिक्त फ्री डाटा, उठाए मौके का फायदा

POST OFFICE

जानिए पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के बारे में

ऐसी ढेर सारी योजनाएं हैं जिनमें निवेश कर आप करोड़पति बन सकते हैं. इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम, अगर आप के पास लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड भी निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प है. इस योजना में निवेश करने से आप 25 साल में करोड़पति बन जाए. बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस सेविंग स्कीम के तहत आपको अपने पैसों पर 7.1फीसदी सालाना चक्रवर्ती ब्याज दर मिलती है. इस योजना में निवेश के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस में खाता यानी अकाउंट होना चाहिए.

अगर आप इस योजना में हर महीने 12,500 रुपये यानी साल में 1.50 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 15 साल बाद आपकी मैच्योरिटी राशि 40.70 लाख रुपये हो जाएगी. दरअसल, 15 साल में आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होता है. इसपर वार्षिक ब्याज दर 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज लाभ 18.20 लाख रुपये होता है.अगर आपको करोड़पति बनना है तो आपको 25 साल तक निवेश करना पड़ेगा. हर महीने 12,500 रुपये के हिसाब से 25 साल में आपका कुल निवेश 37.50 लाख रुपये होगा, जबकि मैच्योरिटी राशि 1.03 करोड़ रुपये हो जाएगी. इसीलिए जानकार कहते हैं कि लोगों को एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान जरूर करना चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!