हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जाएंगे 75 हजार सोलर ट्यूबवेल, देखे विस्तृत जानकारी

गुरुग्राम । सौर ऊर्जा के क्षेत्र में बेहतर भविष्य के साथ-साथ भरपूर संभावनाएं हैं. इस क्षेत्र  में उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा सरकार लोक प्रशासन संस्थान द्वारा आयोजित 3 सप्ताह  कार्यक्रम का बुधवार को समापन हो गया. इस मौके पर रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीसी गुप्ता बतौर मुख्य अतिथि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े. वहीं प्रदेश के विभिन्न जिलों के युवाओं ने कहा कि उनके लिए यह प्रशिक्षण काफी बढ़िया रहा.

Solar Tube Well haryana

सोलर ट्यूबवेल लगवाने की योजना की गई शुरु 

यहां से प्राप्त ज्ञान से उद्यमिता  के क्षेत्र में काफी बढ़िया कार्य किए जा सकते हैं. सभी रोजगार प्रदाता बनना चाहते हैं. वही टीसी गुप्ता ने कहा कि नए प्रयोग से सौर ऊर्जा से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम कराया गया. रोजगार विभाग में पंजीकृत युवाओं को इस क्षेत्र में उद्यमशीलता कोर्स कराया गया है. बता दें कि इस कोर्स की शुरुआत 22 मार्च से की गई थी. इसमें प्रशिक्षकों द्वारा तैयार किए गए प्रोजेक्ट रिपोर्ट को देखा और कोर्स के प्रारूप को सराहा गया. वही टीसी गुप्ता ने युवाओं से कहा कि उद्यमी बनने के लिए यदि उन्हें फंड की आवश्यकता है तो उसमें भी रोजगार विभाग उनकी सहायता करेगा. नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग ने ग्रामीण क्षेत्र में सोलर ट्यूबवेल लगवाने की योजना शुरू कर दी है .

यह भी पढ़े -   ऑक्सीजन खत्म हुई तो कोरोना मरीजों को तड़पता छोड़ भागे डॉक्टर, 9 लोगों ने तोड़ा दम

इन जिलों के युवाओं ने लिया हिस्सा 

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में 75 हजार सोलर ट्यूबवेल लगाए जाएंगे. हिपों में सौर ऊर्जा क्षेत्रों में उद्यमशीलता विकास कार्यक्रम के कोर्स को सेवा निर्मित अतिरिक्त मुख्य सचिव पी के महापात्रा ने डिजाइन किया था. जो काफी लंबे समय तक हरियाणा में नई एवं नवीनीकरण ऊर्जा विभाग में रह चुके हैं. इस कोर्स के लिए रोजगार विभाग ने शैक्षणिक योग्यता को देखते हुए बीटेक,एमटेक व एमएससी पास 40 बेरोजगार युवाओं के नाम हिपों को भेजे हैं. वही प्रशिक्षण लेने वाले युवा पलवल, रोहतक, झज्जर, सिरसा व जींद जिले के मूल निवासी है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!