भीषण गर्मी में ना करें सीएनजी कारों का इस्तेमाल, बढ़ सकती है आपकी परेशानियां

ऑटोमोबाइल डेस्क | भारत में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हो रही है जिस वजह से सीएनजी कार लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रही है. भारत में सीएनजी कार के सेगमेंट का काफी तेजी से विकास हो रहा है. बता दे कि भारत में मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और हुंडई मोटर्स जैसी पॉपुलर कंपनियां अब सीएनजी कारे बनाने लगी है

cng kit patna

गर्मियों में सीएनजी कार चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान 

वही लोगों द्वारा भी सीएनजी कारों को बड़ी संख्या में खरीदा जा रहा है. वर्तमान समय में काफी गर्मी बढ़ गई है जिस वजह से सीएनजी कार चलाने वालों लोगों को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है. यह बातें विशेष रूप से उनकी सेहत से जुड़ी हुई है. गर्मियों के मौसम में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है,  प्रदेशभर में हीटवेव की स्थिति हो जाती है, ऐसे में सीएनजी टैंक का सिर्फ 2/3 भाग ही भरवाना चाहिए.

इस ब्रांड की सीएनजी किट का ही करे इस्तेमाल 

इसके पीछे का प्रमुख कारण है कि उच्च तापमान की वजह से टैंक के अंदर ज्यादा प्रेशर होता है. अगर यह पहले से ही पूरी तरह से भरा होगा, तो इसमें अतिरिक्त दबाव के लिए जगह नहीं बनेगी. इस वजह से यह आवश्यक है कि आप गर्मियों के समय में सीएनजी टैंक को फुल ना भरवाए. भारत ऐसा देश है जहां जुगाड़ की कोई भी कमी नहीं है. अभी आप अपनी गली के ही मकैनिक के पास जाते हैं, तो वह आपकी पेट्रोल कार को सीएनजी कार में आसानी से बदल देते है, परंतु यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

यह भी पढ़े -   लॉन्च होते ही बाजार में छा गई Maruti की यह कार, अभी तक हुई 46,000 बुकिंग्स

अनऑथराइज्ड किट आपकी कार की वायरिंग और मैकेनिक्स के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं. इस वजह से आपकी चलती कार में आग भी लग सकती है. इसलिए यह जरूरी है कि आप जब भी अपनी कार में सीएनजी किट लगवाए, तो सिर्फ फैक्ट्री फिेटेड किट का ही इस्तेमाल करें. कई बार हम पैसे बचाने के चक्कर में सस्ती चीजों का इस्तेमाल करने लग जाते हैं.

यह भी पढ़े -   Maruti Brezza 2022 vs Hyundai Venue 2022 दोनों में यह एसयूवी है बेहतर, जाने फीचर्स और क़ीमत

एक बेमेल सिलेंडर या बेमेल फ्यूल किट से कार को चलाना शुरु कर देते हैं, लेकिन यह आपके लिए काफी नुकसान भरा साबित हो सकता है. ऐसे में अपनी सीएनजी किट के लिए हमेशा किसी पॉपुलर ब्रांड की एसेसरीज का ही इस्तेमाल करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!