सीएनजी कार का इस्तेमाल करते समय इन जरूरी बातों का अवश्य रखें ध्यान

नई दिल्ली । बीते कुछ सालों में सीएनजी कार भारतीय बाजारों में काफी पॉपुलर हुई है. इसका प्रमुख कारण पर्यावरण के प्रति अनुकूल होना, सस्ता ईंधन, अच्छा माइलेज और पर्याप्त सुरक्षित होना है. यदि आप सीएनजी कार का ठीक तरीके से इस्तेमाल करें, तो इसे लंबे समय तक चलाया जा सकता है.

cng kit patna

सीएनजी कार का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान 

बता दे कि अन्य कारों की तुलना में सीएनजी कारों को अधिक देखभाल की जरूरत होती है. यदि आप भी सीएनजी कार का इस्तेमाल करते हैं, तो आज की यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसको फॉलो करके आप अपनी कार को सही रख सकते हैं.

आपको हमेशा सीएनजी वाहनों को छांव में ही पार्क करना चाहिए क्योंकि इन वाहनों में गैस होती है, जो पेट्रोल आधारित वाहनों की तुलना में काफी तेजी से वाषपित हो जाती है. इसी वजह से सीएनजी वाहनों को हमेशा छाया में पार्क  करने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़े -   बाजारों में धूम मचाने के लिए आ रही है मारुति और टोयोटा की नई एसयूवी, जानिये कब होगी भारत में लॉन्च

CNG आधारित कारों में लगे स्पार्क अन्य कारों में लगे स्पार्क से काफी अलग होते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सीएनजी स्पार्क प्लग के मामले में वाहन के स्पार्क स्त्रोत और उसके धातु के सिरे के बीच मौजूद गेप काफी कम होता है. इसलिए आपको समय-समय पर स्पार्क प्लग की जांच करवाते रहना चाहिए.

यह भी पढ़े -   TVS iQube 2022: देश में लॉन्च हुई टीवीएस की ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए कितनी है कीमत

वहीं एयर फिल्टर को भी समय-समय पर साफ करवाते रहना बेहद जरूरी है. कुछ ही दिनों में इसमें ढेर सारी धूल और मलबा जमा हो जाता है.

वही सीएनजी मोड पर कार को ज्यादा देर तक नहीं चलाना चाहिए. आप हमेशा वाल्व को समय- समय बदलते रहे क्योंकि यह समय के साथ जल्दी खराब हो जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!