Maruti New Eeco की फोटोज हुई लीक, देखें पुराने मॉडल से कितनी होगी अलग

ऑटोमोबाइल, Maruti New Eeco | मारुति न्यू जेनरेशन ईको बहुत जल्द नए अवतार में नजर आने वाली है. कंपनी ने ईको को साल 2010 में पहली बार लांच किया था और तब कमर्शियल व्हीकल के तौर पर इस कार की खासी मांग थी. फिलहाल कंपनी इसके मौजूदा वैरिएंट को बंद कर चुकी हैं और इसके पीछे कंपनी ने सेफ्टी रिजन का हवाला दिया है. बता दें कि इस कार को NCAP के क्रैश टेस्ट में जीरो रेटिंग मिली थी. ऐसे में जानकारी मिल रही है कि न्यू जेनरेशन ईको दिवाली पर्व के आसपास लांच हो सकती है. हालांकि, लॉन्चिंग से पहले इसके नए मॉडल के एक्सटीरियर की तस्वीरें सामने आ रही है. इसकी तस्वीरें Hum3D प्लेटफॉर्म की ओर से लीक की गई है.

new maruti ecco

फैमिली कार के तौर पर होगी लांच

मारुति टॉप-स्पेक वैरिएंट के तौर पर क्रिएचर कम्फर्ट की एक नई रेंज जोड़ने पर फोकस कर रही है. ये ईको को एक प्रीमियम पीपुल मूवर के तौर पर स्थापित करने में मदद करेगा. नई ईको एक फैमिली कार के रूप में भी बेहतर अनुभव प्रदान करेगी. जबकि इसके कोर आकार को बरकरार रखा गया है. नए ईको के अधिकांश किनारों पर एक राउंड अपीरियंस नजर आ रही है. मौजूदा मॉडल पर रेक्टेंगल यूनिट की तुलना में हेडलैम्प्स अब अधिक चौकोर हैं. इसमें नए हेडलैम्प्स दिए गए हैं जो ज्यादा बेहतर रोशनी प्रदान करेंगे.

एक्सटीरियर में किए गए कई बदलाव

नई ईको की फ्रंट ग्रिल और बम्पर जैसे दूसरे कम्पोनेंट काफी हद तक मौजूदा मॉडल जैसे ही दिखाई देंगे. मौजूदा ईको वैरिएंट की तरह ही फॉग लैंप्स को स्टैंडर्ड वैरिएंट में नहीं दिया जाएगा. साइड और रियर प्रोफाइल में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है. अपने बॉक्सी डिजाइन और फ्लैट बॉडी पैनल के साथ मारुति ईको अपनी वैल्यू पर फोकस जारी रखेगी. हालांकि, कुछ नए कलर ऑप्शन और ग्राफिक्स मिल सकते हैं.

यह भी पढ़े -   Maruti Brezza 2022 vs Hyundai Venue 2022 दोनों में यह एसयूवी है बेहतर, जाने फीचर्स और क़ीमत

इंटीरियर ज्यादा बेहतर होगा

एक्सटीरियर की तुलना में नई ईको के इंटीरियर में ज्यादा बदलाव दिखेगा. ईको एक पॉपुलर पैसेंजर और कमर्शियल व्हीकल है. हालांकि, इसकी मौजूद लिस्ट काफी सीमित है, ऐसे में कंपनी नई ईको के लिए इस लिस्ट में सुधार करना चाहती है. माना जा रहा है कि इसके अपडेट में पावर स्टीयरिंग और सेकेंड रो कैप्टन सीट जैसे फीचर्स शामिल किए जाएंगे. नई ईको में मौजूदा मॉडल की तुलना में इंटीरियर बेहतर होगा.

यह भी पढ़े -   अपनी पुरानी कार को अच्छी कीमत पर बेचना चाहते है, तो आज ही करे इन जरूरी टिप्स को फॉलो

बढ़ाए जाएंगे सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के लिहाज से इसमें कई अपडेट फीचर्स देखने को मिल सकते हैं. उनमें ड्राइवर एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर सिस्टम, ईबीडी के साथ एबीएस, स्पीड अलर्ट सिस्टम और सीट बेल्ट रिमाइंडर शामिल हैं. नए नियम के चलते एयरबैग्स की संख्या बढ़ाई जा सकती है. मौजूदा ईको मॉडल को NCAP के क्रैश टेस्ट में जीरो रेटिंग मिली थी तो ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि नई जनरेशन ईको बेहतर सेफ्टी फीचर्स के साथ लांच की जाएगी.

यह भी पढ़े -   Maruti Brezza 2022 vs Hyundai Venue 2022 दोनों में यह एसयूवी है बेहतर, जाने फीचर्स और क़ीमत

इंजन में बदलाव की उम्मीद

अभी तक यह बात स्पष्ट नहीं है कि नई ईको के इंजन में बदलाव किया जाएगा या नहीं. यदि ऐसा होता है, तो ईंधन इफीशियंसी अधिक होने की संभावना है. अभी ईको में G12B 1.2 लीटर पेट्रोल मोटर ऑपरेटेड इंजन मिलता है. यह 73 पीएस की अधिकतम पावर और 98 एनएम की पीक टॉर्क बनाता है. सीएनजी पर चलने पर पावर और टॉर्क आउटपुट 63 पीएस / 85 एनएम तक गिर जाता है. ईको के सभी वैरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है. जो पेट्रोल के लिए माइलेज 16.11 किमी/लीटर और सीएनजी के लिए 20.88 किमी/किग्रा देता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!