किसानों के लिए खुशखबरी, अब बीज उपलब्धता की जानकारी घर बैठे कर सकेंगे प्राप्त

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए ‘उत्तम बीज पोर्टल’ को लॉन्च किया है. अब प्रदेश में किसानों को बीज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. किसान इस पोर्टल के जरिए अच्छे बीज की उपलब्धता की सूचना सरलता से प्राप्त कर सकेंगे. किसानों को बीज के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा था. इस समस्या का समाधान करते हुए. मनोहर सरकार ने किसानों के लिए उत्तम बीज पोर्टल का निर्माण किया है. इस पोर्टल पर अच्छे बीज की उपलब्धता होने की पूरी जानकारी दी जाएगी. किसान इस पोर्टल का प्रयोग करते हुए बीज कि सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. वेबसाइट पर रजिस्टर होने के बाद किसानों को एसएमएस के जरिए सूचना प्राप्त होती रहेगी.

Kisan 2

बीज पोर्टल बनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य

हरियाणा सरकार का इस पोर्टल को बनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य है कि किसानों को अच्छा बीज प्राप्त हो सके, उनकी फसल बेहतर हो तथा उनकी आय में भी वृद्धि हो जाए. किसान पारदर्शिता के साथ बीज प्राप्त कर सकें. राज्य और एजेंसी स्तर पर बीज हर समय मौजूद रहे.यह प्रदेश सरकार का एक प्रमुख उद्देश्य है. इसी को   ध्यान में रखते हुए किसानों के लिए उत्तम बीज पोर्टल का निर्माण किया गया है. प्रदेश में बीज प्राप्त करने से संबंधित समस्या का समाधान करना भी जरूरी हो गया था. जिसके लिए सरकार ने सूचना देने के पोर्टल को प्रारंभ किया है.

यह भी पढ़े -   26/11 मुंबई हमले के 13 साल, जानें क्या हुआ था उस दिन

जानिए जानकारी प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया

इस पोर्टल का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल’ पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. उसके बाद किसान बीज की उपलब्धता से संबंधित जानकारी https://uttambeej.haryana.gov.in/ पोर्टल पर लॉगइन करके प्राप्त कर सकेंगे. किसानों की सुविधा के लिए उन्हें समय-समय पर एसएमएस  के माध्यम से फोन पर जानकारी प्राप्त होती रहेगी. एक बार पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद किसान इस पोर्टल का प्रयोग कर सकेंगे.

किसानों की यह मांग लंबे समय से थी कि बीज से संबंधित जानकारी उन्हें सरलता से प्राप्त हो सके. किसानों की इस बात पर ध्यान देते हुए मनोहर सरकार ने बीज कि उपलब्धता का पता लगाने के लिए पोर्टल लॉन्च कर दिया है. मुख्यमंत्री का कहना है कि अब किसानों को बीज की समस्या से छुटकारा मिलेगा. अच्छा बीज प्राप्त होने के बाद किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी. आपको बता दें कि हरियाणा में बीज की समस्या वर्तमान समय में काफी देखने को मिल रही थी किसानों को बीज प्राप्त करने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ रहा था. इस समस्या का समाधान अब सरकार ने उत्तम बीज हरियाणा पोर्टल लांच करके कर दिया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: सरकारी भर्तियों में फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक, सरकार परीक्षा पत्र खुद करवाएगी तैयार

हरियाणा सरकार के अनुसार अब प्रदेश में बीज की उपलब्धता कम नहीं होगी. किसान बीज की उपलब्धता की जानकारी किसी भी समय प्राप्त कर सकेंगे. इस पोर्टल की सूचना मुख्यमंत्री ने अपने ट्विटर पर दी है. साथ ही किसानों को बधाई दी है कि अब उन्हें बीच कमी की समस्या नहीं होगी. दरअसल वर्तमान समय में प्रदेश में बीज की कमी देखने को मिली. इस समस्या को हल करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. अब किसान बीज अपनी सुविधा के अनुसार पोर्टल पर जानकारी जुटाने के बाद कहीं से भी खरीद सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!