Axis Bank ने दिया अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा, अब FD करवाने पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

फाइनेंस डेस्क | अगर आप भी इन दिनों FD में पैसा निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आज की यह खबर आपके लिए है. Axis Bank की तरफ से एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों में इजाफा किया गया है. अब एक्सिस बैंक में आम नागरिकों को एफडी करवाने पर 7.2% ब्याज का लाभ मिलने वाला है.

Axis Bank

वहीं, सीनियर सिटीजन को 7.75% ब्याज का लाभ मिलने वाला है, बैंक की तरफ से इंटरेस्ट रेट्स 3 करोड रुपए से कम की एफडी पर इंक्रीज की गई है. अब एक्सिस बैंक में एफडी करवाने वाले आम नागरिकों को 3% से लेकर 7.2% के हिसाब से ब्याज का लाभ मिलने वाला है.

ICICI बैंक ने भी किया था ब्याज दरों में वृद्धि का ऐलान

हाल ही में ICICI बैंक की तरफ से भी ब्याज दरों में वृद्धि की गई थी. बता दें कि बैंक की तरफ से FD की ब्याज दरों में वृद्धि की गई है. जानकारी देते हुए बताया गया कि अब ICICI बैंक में एफडी करवाने पर आम नागरिक को 7.2% और सीनियर सिटीजन को 7.75% के हिसाब से ब्याज का लाभ मिलने वाला है. वहीं, बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जुलाई 2024 से लागू भी हो चुकी है.

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

एफडी में निवेश करने से पहले आपको टेन्योर को लेकर काफी विचार- विमर्श करने की आवश्यकता होती है. बता दें कि अगर कोई भी इन्वेस्टर मैच्योरिटी से पहले विड्रोल करता है, तो उन्हें जुर्माने का भी भुगतान करना पड़ता है. FD मैच्योर होने से पहले उसे ब्रेक करने पर आप पर एक परसेंट तक की पेनल्टी चार्ज की जा सकती है. इससे डिपॉजिट पर कमाए जाने वाला कुल ब्याज भी कम हो जाएगा.

अगर आप किसी एफडी प्लान में 10 लाख रुपए तक का इन्वेस्ट करने का प्लान बना रहे है, तो इसकी जगह एक से ज्यादा बैंकों में आप 1 लाख रूपये की 8 एफडी और 50,000 रुपए की चार एफडी में निवेश करें. ऐसा करने से जब आपको जरूरत पड़ेगी, तो आप अपने हिसाब से एफडी तुड़वाकर पैसों को अरेंज कर पाएंगे

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!