FD Interest Rates: सीनियर सिटीजन की बल्ले-बल्ले, बैंकों ने बढ़ाई FD पर ब्याज दरें

नई दिल्ली, FD Interest Rates | भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी की गई. इसके बाद अन्य बैंकों ने भी फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बदलाव किया. अधिकतर बैंकों द्वारा नई बढ़ी हुई ब्याज दरें लागू की जा चुकी है.

rupay

बैंक ने दिया सीनियर सिटीजन को बड़ा तोहफा 

बता दें कि कई बड़े सार्वजनिक और निजी बैंक फिक्स डिपाजिट की ब्याज दरों में वृद्धि कर चुके हैं. फिक्स डिपाजिट को निवेश का सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है. उच्च मुद्रास्फीति और शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच कई लोग फिक्स्ड डिपॉजिट में ही निवेश करना पसंद करते हैं. आप बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों और डाकघर की स्कीमों में भी निवेश कर सकते हैं.

8.5% की दर से दिया जाएगा सीनियर सिटीजन को ब्याज 

तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड एक ऐसी सरकारी कंपनी है, जो फिक्स डिपाजिट पर बहुत आकर्षक ब्याज दरें देती है. वहीं कंपनी ने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को भी 8.5 की दर से ब्याज देने का फैसला किया है. कंपनी की तरफ से निवेशकों की जरूरत के हिसाब से दो विकल्प पेश किए गए हैं. इनमें से एक विकल्प नॉन कम्युलेटिव फिक्स डिपाजिट और दूसरा कम्युलेटिव फिक्स डिपाजिट का है.

यह भी पढ़े -   अब SBI बैंक के ग्राहकों को नहीं जाना पड़ेगा बैंक, घर बैठे ही उठा पाएंगे सर्विस का लाभ

इस सावधि जमा के जरिए निवेशकों को मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक ब्याज दरें दी जाएंगी. जब सावधि जमा की राशि मैच्योर हो जाती है तो वे अपना निवेश वापस ले सकते हैं. फिक्स डिपाजिट की अवधि 2,3, 4 और 5 साल है. गैर वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस पर ब्याज दरें कार्यकाल के आधार 7.25 प्रतिशत से 8% के बीच है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!