सीनियर सिटीजन के लिए अच्छी खबर, FD पर मिल रहा है 8.5% की दर सें ब्याज

नई दिल्ली, FD Interest Rates | भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से हाल ही में रेपो रेट में इजाफा किया गया. जिसके बाद फिक्स डिपाजिट भी बहुत आकर्षक होते जा रहे हैं. कई बड़े सार्वजनिक और निजी बैंकों ने अपने फिक्स डिपाजिट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. बैंकों के इस फैसले से ग्राहकों को अपनी जमाओ पर उच्च ब्याज मिलने वाला है. फिक्स डिपाजिट को निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है.

Fixed Deposit FD

सीनियर सिटीजन को मिल रहा है 8.5% की दर सें ब्याज 

बता दें कि उच्च मुद्रास्फीति और शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच कई लोग फिक्स डिपाजिट मे निवेश करना पसंद करते हैं. वहीं दूसरी ओर यदि आप कम जोखिम वाले वित्तीय साधनों में निवेश करना चाहते है, तो गैर वित्तीय संस्थानों और डाकघर स्कीमों में निवेश कर सकते हैं. तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड एक ऐसी सरकारी कंपनी है, जो फिक्स डिपाजिट पर काफी आकर्षक ब्याज ग्राहकों को देती है.

कंपनी ने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 8.5% की दर से ब्याज देने का फैसला लिया है. कंपनी की तरफ से निवेशकों को दो विकल्प पेश किए गए हैं, इनमें से एक Bon-Cumulative फिक्स डिपाजिट और दूसरा कम्युलेटिव फिक्स डिपाजिट है.

यह भी पढ़े -   सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC ने बढ़ाई एफडी पर ब्याज दरें, जानिए अब कितना मिलेगा ब्याज

नॉन कम्युलेटिव फिक्स डिपाजिट  

इन सावधि जमा के तहत आप निवेश करके मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं. फिक्स डिपाजिट की अवधि 2, 3, 4 और 5 साल की है. इस पर कार्यकाल के आधार पर 7.25% से 8% के बीच ब्याज दिया जाता है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 8.5% की दर से ब्याज मिलता है.

यह भी पढ़े -   CIBIL Score कर सकता है आपके क्रेडिट कार्ड को खराब, इन बातों का रखे ध्यान

कम्युलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट

कम्युलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड का दूसरा उत्पाद है. इसका लाभ वरिष्ठ नागरिक उठा सकते हैं. इसमें ब्याज दर तिमाही चक्रवर्ती होगी, जिसका भुगतान निवेशकों को मैच्योरिटी पर किया जाता है. इस फिक्स डिपाजिट की अवधि 1, 2, 3, 4 और 5 साल की होती है. इसमें समय अवधि के अनुसार 7.25% सें 8.5% के आधार पर ब्याज दिया जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!