1 जून से बदल जाएंगे 5 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली | 1 जून से आमजन की जिंदगी से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. नियमों में बदलाव का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं. गोल्ड हॉलमार्किंग के नियमों का दूसरा चरण 1 जून से शुरू हो रहा हैं तो वहीं एसबीआई का होम लोन लेना महंगा हो जाएगा. आइए इन नियमों पर विस्तार से जानकारी हासिल करते हैं…

PAISE RUPAY

SBI होम लोन लेना महंगा

अगर आप एसबीआई बैंक से होम लोन लेने की तैयारी कर रहे हैं तो 1 जून से ये आपको महंगा पड़ने वाला है. एसबीआई ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 40 बेसिक प्वाइंट बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया है, जबकि RLLR 6.65 फीसदी+ CRP होगा.

मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, 1000cc तक की इंजन क्षमता वाली गाड़ियों का इंश्योरेंस प्रीमियम 1 जून से 2,094 रुपए हो जाएगा. कोरोना महामारी से पहले साल 2019-20 में यें 2,072 था. वहीं 1000cc से 1500cc तक की गाड़ियों के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम 3,416 रुपए होगा, जो पहले 3,221 रुपए होगा. यानि गाड़ियों का इंश्योरेंस कराना महंगा होने जा रहा है.

यह भी पढ़े -   बात फायदे की: आपके बच्चों का भविष्य संवार देगी LIC की यह पॉलिसी, बड़े होने पर मिलेंगे लाखों रुपए

शुरू होगा गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण

सोने में गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण 1 जून, 2022 से शुरू होना है. अब 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी हॉलमार्किंग स्टोर्स खोलें जाएंगे. अब इन सभी 288 जिलों में सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएंगी. इन जिलों में अब 14,18, 20, 22,23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे.

यह भी पढ़े -   सैलरी लेने वालों को 31 जुलाई तक करना होगा यह काम, वरना अगस्त से लगेगा जुर्माना

Axis Bank के Saving Account के बदलेंगे नियम

एक्सिस बैंक ने 1 जून,2022 से सेविंग अकाउंट पर लगने वाले सर्विस चार्ज के रेट में बढ़ोतरी कर दी है. बढ़े हुए नए चार्जेज में बैलेंस को मेंटेन करने के लिए मंथली सर्विस फीस भी शामिल हैं. NACH के तहत ऑटो डेबिट फेल होने पर लगने वाला चार्ज 1 जुलाई से लागू होगा. एडिशनल चेक बुक पर भी चार्ज लगाया जाएगा.

यह भी पढ़े -   पर्सनल लोन चाहिए तो अच्छा सिबिल स्कोर है जरूरी, जानें चेक करने की पूरी प्रक्रिया

बढ़ सकते हैं सिलेंडर के दाम

1 जून से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत भी बढ़ सकती हैं. बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतें निर्धारित होती है. अगर रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ती है तो आमजन के लिए महंगाई का एक और झटका हो सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!