बात फायदे की: आपके बच्चों का भविष्य संवार देगी LIC की यह पॉलिसी, बड़े होने पर मिलेंगे लाखों रुपए

नई दिल्ली, LIC Jeevan Tarun Plan | बच्चों की उम्र बढ़ने के साथ ही माता-पिता को उनकी पढ़ाई व अन्य खर्च को लेकर चिंता शुरू हो जाती है. ऐसे में जो माता-पिता शुरू से ही इन खर्चों के लिए प्लानिंग करके नहीं चलते हैं, उन्हें बाद में कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है. एजुकेशन लोन लेने के लिए दौड़- धूप करनी पड़ती है लेकिन हम आपको बता दें कि वर्तमान में कुछ स्कीम्स ऐसी है जिनमें आप थोड़ी- थोड़ी बचत कर अपने बच्चों का भविष्य उज्जवल बना सकते हैं. ऐसी ही LIC की एक ‘जीवन तरुण पॉलिसी’ है जो आपके बच्चों की शिक्षा व अन्य जरुरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई है. आइए इस पॉलिसी के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं…

यह भी पढ़े -   HDFC बैंक ने कर दिया ऐसा बड़ा ऐलान, खबर सुनकर ग्राहकों के छूटे पसीने

LIC Life Insurance Company

जीवन तरुण पॉलिसी

जीवन तरुण पॉलिसी एक पार्टिसिपेटिंग नॉन लिंक्ड लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है और इसे साल 2020 में लांच किया गया था. इस पॉलिसी में बच्चों को सेविंग और इंश्योरेंस कवर दोनों ही मिलते हैं. इस स्कीम के तहत 20 से 24 साल के दौरान सालाना सर्वाइवल बेनिफिट मिलता है.

अगर आप शुरुआत से ही इस पॉलिसी में निवेश करते हैं तो भविष्य में आपको अपने बच्चों की पढ़ाई और शादी के पैसों के लिए किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बच्चों की उम्र 25 साल पूरी होते ही इस पॉलिसी की मेच्योरिटी अवधि पूरी हो जाएगी. बतौर उदाहरण यदि आपके बच्चे की आयु 10 साल है तो 15 साल बाद पॉलिसी मेच्योर होगी.

यह भी पढ़े -   केनरा के बाद इंडियन ओवरसीज बैंक ने किया FD ब्याज दरों में बदलाव, जाने बढ़ी हुई ब्याज दरें

अगर आप अपने बच्चे की 12 साल आयु होने पर इस स्कीम से जुड़ते हैं और प्रीमियम भुगतान शुरू करते हैं तो न्यूनतम 5 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ पॉलिसी टर्म 13 साल होगा. अगर आप रोजाना 150 रुपये सेव करते हैं, तो आपका सालाना प्रीमियम लगभग 55,000 रुपये का होगा. वहीं आठ साल में आपका कुल इवेंस्टमेंट 4,40,665 होगा, जिस पर आपको 2 लाख 47 हजार रुपये का बोनस मिलेगा. वहीं, सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये होगा. इसके अलावा 97,500 रुपये लॉयल्टी बेनिफिट मिलने के साथ ही आपको कुल 8,44,500 रुपये की राशि मिलेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!