Post Office चला रहा यह शानदार स्कीम, महज 115 महीनों में डबल हों जाएगा पैसा

फाइनेंस डेस्क, Post Office Scheme | अगर आप भी इन दिनों निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो आज की यह खबर आपके लिए है. अधिकतर लोगों को ऐसे प्लान की तलाश होती है, जिसमें उन्हें बढ़िया रिटर्न मिल सके. आज की इस खबर में हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में जानकारी देने वाले हैं. पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम में आपका निवेश डबल हो जाता है.

Post Office

Post Office की तरफ से चलाई जा रही स्कीम

हम पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही किसान विकास पात्र योजना के बारे में बातचीत कर रहे हैं. इसमें न केवल आपका पैसा डबल हो जाता है, बल्कि आपको बढ़िया रिटर्न भी मिलता है. इस KVP स्कीम के तहत फिलहाल सरकार की तरफ से सालाना 7.5% के हिसाब से ब्याज ऑफर किया जा रहा है. यह योजना केंद्र सरकार के समर्थन वाली एक मुस्त निवेश योजना है, इसमें आप एक फिक्स टाइम पीरियड के अंदर अपना पैसा डबल कर सकते हैं.

115 महीने में डबल हों जाएंगे पैसे

किसान विकास पात्र योजना के तहत, अगर आप चाहे तो न्यूनतम निवेश हजार रुपए से भी शुरू कर सकते हैं. वहीं, अधिकतम निवेश को लेकर कोई भी लिमिट निर्धारित नहीं की गई है. जानकारी देते हुए बताया गया कि पहले इस योजना में पैसे डबल होने में 120 महीने लगते थे, परंतु अब यह घटकर 115 महीने हो गए हैं यानी महज 9 साल सात महीना में आपका पैसा डबल हो जाएगा.

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

अगर आप इस योजना में 5 लाख रूपये का निवेश करते हैं, तो आपको सालाना 7.5% के हिसाब से ब्याज का लाभ मिलने वाला है. 115 महीना का इंतजार करने पर इस ब्याज दर के हिसाब से आपके अकाउंट में पूरे 10 लाख रुपए हो जाएंगे.

अगर आप चाहे तो इस योजना के तहत सिंगल और जॉइंट दोनों तरह के अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. सरकारी स्कीम का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि आपको इस अकाउंट में नॉमिनी ऐड करना होगा, इस अकाउंट को 2 साल 6 महीने के बाद अगर आप चाहे तो बंद भी करवा सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!