इन 10 जरूरी बातों की आज ही गांठ बांध ले, कभी नहीं होगी जीवन में पैसों की तंगी

नई दिल्ली | चाहे आप अमीर हो या गरीब यदि आप अपनी इनकम से ज्यादा पैसे खर्च करते हैं, तो आपकी वेल्थ क्रिएशन का कोई भी आधार नहीं बचता. बेहिसाब खर्च करने के लिए काफी हद तक सोशल मीडिया भी जिम्मेदार है. फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर लग्जरी जीवनशैली को दिखाने के चक्कर में कई लोग अपनी मेहनत के पैसे का एक बड़ा हिस्सा गवा देते हैं.

chanakay

अमीर बनने के लिए इन जरूरी बातों को गांठ बांध ले 

  • इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अमीर होने के बावजूद भी काफी शालीनता से अपना जीवन व्यतीत करते हैं. फाइनेंशली इंडिपेंडेंट पाने वाले अधिकतर लोग अपने जीवन में अपनी इनकम से कम खर्च करते हैं और उस बचत को ही इन्वेस्ट करते है.
  • कई लोग एक फैंसी घर, यूनिकॉर्न बिजनेस, एक प्राइवेट जेट आदि जैसे एक्सटर्नल गोल्स को पाने के लिए जी तोड़ मेहनत करने में लग जाते हैं. यदि आप वेल्थ क्रिएशन में सक्सेस पाना चाहते हैं, तो आपको डीपर इंटरनल गोल्स के पीछे जाना चाहिए. पैसा अपने आप में एक बहुत बड़ा मोटीवेटर होता है, यह जिसके पास जितना ज्यादा होता है, उसको उतना ही कम लगता है.
  • यदि आप अपने जीवन में सक्सेस हासिल करना चाहते हो तो आपको इसके लिए तीन बेसिक चीजों की जरूरत होती है. इसमें स्किल, डिसिप्लिन और गोल को पाने में लगने वाला समय आदि शामिल होते हैं. इन तीनों में से समय ही एक ऐसा है जिस पर आपका सबसे कम कंट्रोल होता है. टाइम और मनी के बीच इस रिलेशनशिप का सभी को सम्मान करना चाहिए.
  • जब वेल्थ क्रिएशन की बात आती है तो कंपाउंड इंटरेस्ट इसके लिए एक पावरफुल सेक्टर होता है. एक रुपए को 10 रूपये में बदलना हर किसी के बस की बात नहीं होती. 26% की रेट पर अगले 10 वर्षों के लिए अपने धन को हर साल कंपाउंड करना है. मान लीजिए आप 1 लाख रूपये के  कॉपर्स से शुरू करते हैं, इस पर आपको 26% सालाना रिटर्न मिलता है. आपके 1लाख 10 साल में 10 लाख रूपये बन जाएगे और 10 लाख अगले 10 साल में 1 करोड़ रूपये बन जाएगे.
  • वेल्थ क्रिएशन की बात आती है तो लिवरेज बेहद जरूरी है. लगभग 99% लोग नौकरी व अपनी दुकान चलाकर अमीर नहीं बनने जा रहे . इस बात में कोई शक नहीं है कि आप कड़ी मेहनत करते हैं, परंतु 1 दिन में सिर्फ 24 घंटे होते हैं जिसमें आपको सोना होता है और परिवार के साथ समय भी बिताना होता है.
  • आपके पास पैसे भी लिमिटेड है साथ ही किसी की भी नॉलेज और स्किल की लिमिट होती है. लीवरेज कई प्रकार का हो सकता है, फाइनेंशली लीवरेज जैसे कि हमारे फंड मैनेजर्स और बैंक अपने लिए पैसा बनाने के लिए हमारे धन का उपयोग करते हैं. वेल्थ क्रिएट करना इतना भी आसान नहीं रहा, आज आप एक बटन पर एक क्लिक पर स्टॉक म्युचुअल फंड, ईटीएफ,गोल्ड बॉन्ड, एफडी और सैकड़ों दूसरे इंस्ट्रूमेंट में इन्वेस्ट कर सकते हैं.
  • इसमें सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब लोग समझने लग जाते हैं कि पैसा बनाना बहुत आसान है. निवेश के काफी नए इंस्ट्रूमेंट है जैसे क्रिप्टोकरंसी, एनएफटी, मीम कॉइन, ग्रीन टेक्नोलॉजी यह काफी जोखिम भरे होते हैं, यह आपके निवेश को बर्बाद भी कर सकते हैं.
  • एक समय ऐसा भी था जब नॉलेज आसानी से नहीं मिलती थी, लेकिन आज मौजूदा समय में इसकी कोई भी समस्या नहीं है. आज हमारे पास हजारों वेबसाइट है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और एजुकेशन ऐप्स है. मानव जाति के इतिहास में जानकारी पहले से कहीं अधिक सुलभ और सस्ती हो गई है, इसलिए हमेशा हमें फाइनेंशली कांसेप्ट सीखते रहना चाहिए.
यह भी पढ़े -   SBI इन ग्राहकों को देता है डोर स्टेप बैंकिंग सेवा, यहाँ जाने कैसे उठा सकते है लाभ

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!