किसानों के लिए सरकारी बीज केंद्रों पर गेहूं की चार नई किस्म, किसानों की बनीं पहली पसंद

झज्जर । हरियाणा के कई जिलों में अगेती गेहूं की बिजाई शुरू हो चुकी है तो कुछ जिलों में शुरू होने वाली है. इस बार गेहूं के बीज की कुछ नई किस्में आई हैं जो किसानों को पसंद आ रही है और किसान उन्हें खरीदने सरकारी केन्द्रों पर आ रहें हैं. इन किस्मों में प्रमुख रूप से DBW-187, HD-3226, PBW-725 व PBW-677 है. सरकारी केन्द्रों पर मिल रही इन नई किस्मों पर किसान भरोसा कर रहे हैं और इस उम्मीद के साथ बुआई कर रहे हैं कि अच्छी पैदावार मिलें. इसके अलावा WH-1184, DBW-222 व HDSCW-18 भी नई किस्मों में शामिल हैं और सरकारी खरीद केन्द्रों पर किसान गेहूं का बीज खरीदने के लिए काफी संख्या में पहुंच रहे हैं.

यह भी पढ़े -   अब कुल 65 रुपए प्रति लीटर पर दौड़ेगी आपकी गाड़ी, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

GEHU ANAJ

गेहूं बिजाई के लिए बीज खरीदने में जुटे किसान

सरकारी खरीद केन्द्रों पर किसान गेहूं बीज खरीदने के लिए आ रहें हैं. किसान साथी जिस गेहूं किस्म को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं उनमें WH-1105, HD-2967 व HD-3086 प्रमुख हैं. किसान पिछले कई सालों से इन्हीं किस्मों का प्रयोग करते आ रहे हैं जिसके चलते इन किस्मों के बारे में किसानों को अधिक जानकारी है. गेहूं की अगेती बिजाई करने वाले किसान अभी से गेहूं बीज खरीद रहे हैं और बिजाई की तैयारियों में जुटे हुए हैं.

इस बार गेहूं की चार नई किस्में

सरकारी बीज केंद्र के प्रभारी राकेश भौरिया ने बताया कि इस बार गेहूं की चार नई किस्में पहली बार आई हैं. जो बीज आया था उसको किसानों ने आते ही खरीद लिया. किसानों को प्रति एकड़ के हिसाब से 40 किलों गेहूं के बीज का प्रति बैग एक हजार में बेचा जा रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!