हरियाणा में बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए बड़ी खबर, केवाईसी के लिए परिवार पहचान पत्र जरूरी

कैथल । हरियाणा बिजली विभाग की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है. जी हां, अब सरकार की तरफ से दी जा रही योजना के तहत परिवार पहचान पत्र को अनिवार्य कर दिया गया है. जिससे लोगों को पारदर्शी तरीके से सभी योजनाओं का लाभ मिल सके. बता दें कि यह नियम पहले कार्यालय में ही परिवार पहचान पत्र जमा करवाने का था. लेकिन अब निगम ने मोबाइल नंबर एवं परिवार पहचान डालकर ही केवाईसी करने को लेकर आदेश जारी किए हैं. इसके लिए आपको केवल वेबसाइट पर जाकर अपना परिवार पहचान पत्र का नंबर भरना होगा.

यह भी पढ़े -   अच्छी खबर: शहरों की तरह अब गांव में भी आएगा इस नए तरीके से बिल, जानिये पूरी खबर

bijli bill

बिजली निगम के आंकड़ों की मानें तो तीन लाख से अधिक उपभोक्ताओं को बिजली के कनेक्शन दिए गए हैं. इन कनेक्शनों में दो लाख घरेलू और डेढ़ लाख गैर घरेलू उपभोक्ता हैं. और अब तक करीब 50 हजार उपभोक्ताओं की तरफ से परिवार पहचान पत्र का नंबर उपलब्ध करवाया गया है.

क्यों जरुरी है परिवार पहचान पत्र का नंबर?

बता दें कि सरकार की तरफ से बिजली निगम के कनेक्शनों में परिवार पहचान पत्र शामिल करने का निर्णय इसलिए लिया ताकि बिजली कनेक्शनों की संख्या व व्यक्ति की आय सहित अन्य जानकारी उपलब्ध हो सके. परिवार पहचान पत्र का नंबर उपलब्ध करवाने से भविष्य में उपभोक्ताओं को बेहतर आनलाइन सेवाएं लेने में काफी सहायता होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!